अयोध्या 23 नवम्बर 2023 (सू0वि0)ः-राष्ट्रीय सीनियर तीरंदाजी प्रतियोगिता का अयोध्या में आयोजन। उल्लेखनीय है कि भारत में भारतीय तीरंदाजी संघ है इसके अध्यक्ष केन्द्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुण्डा जी है तथा उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष मा0 मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री अवनीश कुमार अवस्थी है तथा इसी संगठन के महासचिव श्री अजय गुप्ता है। इस प्रतियोगिता का आयोजन अयोध्या की धरती पर पहली बार हो रहा है ऐसी प्रतियोगितायें पश्चिमी मेरठ आदि में पहले हो चुकी है। यह हमारे मा0 मुख्यमंत्री एवं सरकार की प्रेरणा से श्रीराम लला के जन्मस्थान पर आयोजन हो रहा है इससे तीरंदाजी के विधा को और प्रतियोगिता को नई पीढ़ी को जानने का मौका मिलेगा। यह प्रतियोगिता दिनांक 25 नवम्बर से 29 नवम्बर 2023 तक राजकीय इटर कालेज अयोध्या में हो रही है। कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी के लिए प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। मा0 मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री अवनीश अवस्थी के निर्देश पर उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह ने उत्तर प्रदेश तीरंदाजी संघ के महासचिव श्री अजय गुप्ता का प्रेसवार्ता का आयोजन कराया गया था। इस क्रम में श्री अजय गुप्ता ने प्रेसवार्ता में कहा कि तीरंदाजी केवल एक खेल नहीं बल्कि एक विद्या है और इस राष्ट्रीय सीनियर तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन अयोध्या में करने का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2024 में मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा श्रीराम लला मंदिर का उद्घाटन करना तथा देश के धनुर्धर को राम नगरी अयोध्या से जोड़ना हैं। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का उद्घाटन मा0 केन्द्रीय जनजातीय मंत्री भारत सरकार श्री अर्जुन मुंडा जी करेंगे तथा खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उ0प्र0 सरकार श्री गिरीश चन्द्र यादव, मा0 सांसद अयोध्या श्री लल्लू सिंह, मा0 विधायक अयोध्या श्री वेद प्रकाश गुप्ता, मा0 मेयर अयोध्या महंत गिरीशपति त्रिपाठी, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश तीरंदाज संघ श्री अवनीश कुमार अवस्थी, सचिव खेल एवं युवा कल्याण उत्तर प्रदेश सरकार श्री सुहास एल वाई, मण्डलायुक्त श्री गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रवीन कुमार, जिलाधिकारी अयोध्या श्री नितीश कुमार, नगर आयुक्त श्री विशाल सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या श्री राजकरण नैय्यर आदि मौजूद रहेंगे। सभी मीडिया सहयोगियों से भी सहयोग की अपील की तथा प्रचार प्रसार का आहवान किया।  
महासचिव उत्तर प्रदेश तीरंदाजी संघ श्री अजय गुप्ता ने बताया कि एन0टी0पी0सी0 राष्ट्रीय सीनियर तीरंदाजी प्रतियोगिता में टोटल 42 टीमें के अन्तर्गत 766 खिलाडी प्रतिभाग करेंगे, जिसमें 428 पुरूष व 338 महिला खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहें है, जिसके लिए 145 कोच/मैनेजर, 42 टेक्निीकल आफिसर्स व 65 वाॅलन्टियर मौजूद रहेगे। उन्होंने बताया कि सभी खिलाडी कल 24 नवम्बर 2023 को अयोध्या आ जायेंगे और प्रतियोगिता का शुभारम्भ यज्ञ द्वारा प्रातः 09 बजे से होगा तथा 10 बजे से क्रीडा आरम्भ हो जायेगी। महासचिव उत्तर प्रदेश तीरंदाजी संघ श्री अजय गुप्ता जी ने कहा कि धनुष और बाण का नाम आते ही सबसे पहले मन मस्तिष्क में जो तस्वीर उभरती है, वह भगवान श्रीराम की है। भगवान श्रीराम को सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर माना जाता है। भगवान राम के दिव्य धनुष का नाम कोदंड था। कोदंड एक चमत्कारिक धनुष था, जिसे हर कोई धारण नहीं कर सकता था। युगों-युगों से चली आ रही धनुष और बाण के आध्यात्मिक पराक्रम का एक नया अध्याय श्रीराम के अयोध्या में लिखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि भगवान राम को आराध्य मानने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त तीरंदाज अयोध्या में आयोजित राष्ट्रीय सीनियर तीरंदाजी प्रतियोगिता में 25 से 29 नवंबर 2023 तक हिस्सा लेंगे और अपनी निशानेबाजी का उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। राजकीय इंटर कॉलेज, पुलिस लाइन अयोध्या में होने वाली इस प्रतियोगिता में देश के सभी राज्यों और केन्द्र शासित राज्यों समेत कई तीरंदाजी के लिए समर्पित संगठन और संस्थान शमिल होंगे। प्रतियोगिता में रिकर्व, कंपाउंड और इंडियन राउंड के बाद विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। धनुर्विद्या के आयोजन से आध्यात्म और संस्कृति के वैभव के शिखर पर राम की नगरी अयोध्या को पुर्स्थापित करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा। प्रतियोगिता में ज्योति सुरेखा, तरुणदीप राय, जयंत तालुदार, डोला बनर्जी, बोम्बायला देवी, राहुल बनर्जी, मंगल सिंह, अभिषेक वर्मा, अतानु, दीपिका, रजत चैहान, धीरज, ओजस, अदिती, तुषार, राकेश, शीतल, प्रवीण जाधव जैसे प्रसिद्ध खिलाड़ी शामिल होंगे। इस दौरान उत्तर प्रदेश तीरंदाजी संघ के ज्वाइंट सेक्रेटरी एवं मथुरा तीरंदाजी संघ के प्रमुख श्री योगेंद्र राणा और ओलंपियन सत्यदेव और ओलंपियन, यूपी टीम के कोच विकास शास्त्री, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विश्वास आदि मौजूद रहे। उक्त अवसर पर अनेक पत्रकार, गणमान व्यक्ति एवं नागरिक उपस्थित रहे। इस प्रेस वार्ता में पुलिस, परिवहन, नगर निगम, शिक्षा विभाग के अधिकारी/सहायक गण भी उपस्थित थे।
-------------------
अयोध्या 23 नवम्बर 2023 (सू0वि0)ः-उत्तर प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी अयोध्या आगमन हो रहा है। उल्लेखनीय है कि मा0 मुख्यमंत्री जी दीपोत्सव के बाद दीपावली के दिन 12 नवम्बर को सभी को दीपावली की बधाई दिया था तथा आज दिनांक 24 नवम्बर 2023 को पुनः आगमन हो रहा है। आज मुख्यमंत्री जी राजस्थान में चुनावी भ्रमण जनपद धौलपुर के बाद मथुरा में आ रहे है तथा वहां पर भक्तिकालीन के प्रसिद्ध संत मीराबाई के 525 वीं जयंती समारोह में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी भी भाग ले रहे है। दिनांक 24 नवम्बर को अयोध्या में लगभग 03 घंटे का मुख्यमंत्री जी का अयोध्या भ्रमण है जिसमें मुख्य कार्यक्रम बड़ा भक्तमाल के प्रमुख द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा हनुमानगढ़ी, श्रीराम लला आदि का दर्शन भी करेंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री जी को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है इस क्रम में उपनिदेशक सूचना अयोध्या/मा0 मुख्यमंत्री मीडिया लोकभवन लखनऊ डा0 मुरलीधर सिंह ने बताया है कि पत्रकार साथियों को पूर्व की भांति उनकी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुये कोई मीडिया का पास जारी नही किया गया है। सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुये हमारे मौके पर तैनात मजिस्टेªटों एवं पुलिस अधिकारियों से समन्वय बनाकर सुरक्षा मानकों का ध्यान में रखते हुये कवरेज करेंगे तथा हमेशा की भांति उनके साथ सूचना विभाग की एवं एएनआई की मीडिया टीम रहती है जो फोटो एवं विडियो स्थानीय मीडिया के सोशल व्हाटसअप गु्रप के माध्यम से उपलब्ध कराया जायेगा तथा और भी कोई विशेष सूचना होगी उसकी भी जानकारी दी जायेगी। पत्रकार साथियों और सभी से इसमें सहयोग की अपील भी की जा रही है। यह जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त निर्देश के क्रम में दी जा रही है तथा मीडिया साथियों को भी अवगत करा दिया गया है।
-------------------------
मण्डल एवं जनपद के अधिकारियों ने की पंचकोसी परिक्रमा की इसकी सर्वत्र सराहना
अयोध्या 23 नवम्बर 2023 (सू0वि0)ः-अयोध्या का प्रसिद्ध पंचकोसी परिक्रमा मेला निर्धारित समय से शुरू हुआ था तथा यह परिक्रमा जारी है, इस परिक्रमा मेला क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारीगण भ्रमण करते रहे तथा उल्लेखनीय है कि हमारी अयोध्या धाम की पंचकोसी परिक्रमा हमारे वरिष्ठ अधिकारियों मण्डलायुक्त श्री गौरव दयाल, पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रवीन कुमार, जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजकरण नैय्यर, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनिता यादव सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा किया गया तथा इन वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रातःकाल में ही लगभग 6 बजे के पूर्व अपनी परिक्रमायें पूरा किया, यह योग्य स्वागत योग्य एवं सराहनीय कदम है। इसके लिए आम जनमानस सराहना कर रहा है और भ्रमण में अधिकारियों ने मेले में किये गये व्यवस्था का भी निरीक्षण किया तथा मौके पर सम्बंधित अधिकारियों को सुधार के भी निर्देश दिये।
मेले में नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग आदि के भी अधिकारी भ्रमण करते रहे तथा अधिकारीगण एवं उनकी पत्नी तथा बच्चों ने भी परिक्रमा की।
अगले चरण में परिक्रमा के शाम के समय उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह ने पत्रकारों के साथ भी परिक्रमा की। उल्लेखनीय है कि उपनिदेशक सूचना विगत 2017 से पंचकोसी परिक्रमा कर रहे है तथा भ्रमण के दौरान पत्रकारों ने अधिकारियों के सामूहिक पंचकोसी परिक्रमा को इतिहास में प्रथम घटना बताया तथा इसकी सर्वत्र सराहना हो रही है।
---------------- 


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने