राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जयसवाल ने किया विकास कार्यों की प्रगति एवं जनकल्याणकारी योजनाओं तथा अपराध एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा
*महिला डिग्री कॉलेज/इंटर कॉलेज के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू/सिगरेट/पान मसाला आदि की दुकानें ना हो, सादी वर्दी में पुलिस करे गश्त-राज्यमंत्री*
 राज्यमंत्री ने किया आवास योजना के लाभार्थियों को चाभी तथा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, ओडीओपी योजना के लाभार्थियों को चेक वितरण*

 राज्य मंत्री  ने जिला संयुक्त चिकित्सालय का किया निरीक्षण, मरीज से हाल-चाल लेकर मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं की ली जानकारी

दिनांक 6 मई 2022

 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्टांप तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग उ॰ प्र॰ *रवींद्र जयसवाल* द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की प्रगति,सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं तथा अपराध एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई।

इस दौरान  राज्यमंत्री  ने महिला अपराधों पर कड़ी कार्रवाई किए जाने तथा अंकुश लगाया जाने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कि जनपद के सभी महिला डिग्री कॉलेज/इंटर कॉलेज के 100 मीटर के दायरे के भीतर किसी प्रकार की भी मादक पदार्थ/ पान मसाला/सिगरेट आदि की दुकानें ना हो तथा पुलिस द्वारा सादी वर्दी में गश्त किया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूल/कॉलेज जाने वाली बालिकाओं को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने महिला डिग्री कॉलेज/इंटर कॉलेज स्थानों पर मनचलों/ अवांछित तत्व के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही किए जाने का निर्देश दिया।
मा॰ राज्य मंत्री जी ने प्रत्येक थानों पर पर्याप्त संख्या में महिला कांस्टेबल तैनात किए जाने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कि थानों पर आने वाले फरियादियों से अच्छा व्यवहार किया जाए, तैनात महिला कॉन्स्टेबल द्वारा उनकी मदद की जाए। उन्होंने कहा कि थानों पर एफआईआर दर्ज करने में किसी प्रकार की भी कोताही न बरती जाए।

स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान माननीय राज्य मंत्री जी ने समस्त ई-श्रमिक कार्ड धारकों का गोल्डन कार्ड बनाए जाने, ऑक्सीजन प्लांट का सुचारू रूप से संचालन किए जाने का निर्देश दिया।

मा॰ राज्यमंत्री जी ने कहा की गौ संरक्षण केंद्रों पर किसी भी गोवंश की सेवा या देखभाल के अभाव में मृत्यु ना हो। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा कोई भी प्रकरण सामने आता है तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी एवं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को अनुसंधान केंद्र झांसी भेजकर गोवंश हेतु पोषण युक्त घास का अध्ययन कर उसकी बुवाई किए जाने का निर्देश दिया। जिससे कि गोवंश को को पोषण युक्त हरा चारा प्राप्त हो।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को परिषदीय विद्यालयों में शत-प्रतिशत कार्यशील शौचालय हैंडपंप की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने एवं परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की अटेंडेंस बढ़ाए जाने का निर्देश दिया।

जल निगम द्वारा सीवरेज कार्य को गुणवत्तापूर्ण रूप से किए जाने, श्लोप मेंटेनेंस का विशेष ध्यान रखे जाने तथा सीवरेज कार्य में सड़कों को खोदने के उपरांत संबंधित कार्यदाई संस्था द्वारा ही उसका मरम्मत कराए जाने का निर्देश दिया। जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी निर्माण में विशेष गुणवत्ता बरतें जाने एवं पाइपों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें जाने का निर्देश दिया।

जिला पूर्ति अधिकारी को राशन वितरण में अनियमितता बरत रहे कोटेदारों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया।

जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी को किसानों का निर्धारित समयावधि के भीतर भुगतान सुनिश्चित किए जाने, सचल क्रय केंद्र के माध्यम से किसानों के घर पर ट्रैक्टर लेकर गेहूं खरीद किए जाने का निर्देश दिया।

जिला पंचायत राज अधिकारी को जनपद के मुख्य बाजारों पर महिलाओं हेतु शौचालय का निर्माण किए जाने, ग्रामों में बने सामुदायिक शौचालय पर सरकार की योजनाओं की वॉल पेंटिंग कराए जाने का निर्देश दिया।

अधिशासी अभियंता विद्युत को फाल्ट निर्धारित समयवधि के भीतर ठीक किए जाने, सौभाग्य में एडीएम की अध्यक्षता में टीम बनाकर कार्यों की जांच किए जाने का निर्देश दिया।

उपायुक्त उद्योग को डिग्री कॉलेज में सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं का प्रचार प्रसार की जाने एवं चौपाल लगाए जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को मिले, यह सभी अधिकारी सुनिश्चित करें, उन्होंने कहा की सरकार की योजनाओं का लाभ पत्रों को दिया जाए इसमें किसी प्रकार का भी लापरवाही या भ्रष्टाचारी पर  सरकार द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस अवसर पर मा॰  राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चाभी, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लाभार्थी को 10 लाख तथा एक जनपद एक उत्पाद योजना के लाभार्थी को 3 लाख का चेक सौंपा गया।

इस दौरान माननीय मंत्री जी द्वारा प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना के लाभार्थी को आइसोलेशन वैंन सौपा गया।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंह,जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति,पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सक्सेना,विधायक बलरामपुर सदर पल्टूराम,विधायक तुलसीपुर कैलाश नाथ शुक्ल,माननीय विधायक उतरौला रामप्रताप वर्मा,मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल,अपर जिलाधिकारी राम अभिलाष,समस्त उपजिलाधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

इसके उपरांत माननीय राज्यमंत्री जी द्वारा निर्माणाधीन अटल बिहारी बाजपेई सैटलाइट सेंटर का निरीक्षण किया गया। उन्हें कार्यदाई संस्था को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्धारित समयावधि के भीतर कार्य पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया तथा कार्यरत सभी श्रमिकों का पीएफ अकाउंट बनाए जाने एवं बीमा कराए जाने का निर्देश दिया।

इसके पश्चात माननीय राज्य मंत्री द्वारा संयुक्त जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया। 
उन्होंने ओपीडी एवं प्रसव कक्ष का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मरीज से हाल-चाल लेते हुए मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया।
हिन्दीसंवाद न्यूज
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने