राजकुमार गुप्ता 
मथुरा। ‘‘डाक्टर भगवान होते है’’ यह कहावत को चरित्रार्थ किया है केएम सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के हड्डी रोग के डाक्टरों ने। ज्ञात है कि इटावा निवासी कृष्णा जो अपने कूल्हे की परेशानी व अन्य गंभीर शारीरिक रोगों से जीवन से हताश व निराश हो गई थी। केएम हॉस्पिटल द्वारा सफल इलाज करने के बाद वह अत्यंत खुश है व डा. हर्षित जैन व उनकी टीम को भगवान रूप बता रही है। 

गोल्ड मेडलिस्ट डा. हर्षित जैन ने बताया कि कृष्णा महिला मरीज का दो साल पहले चोट लगने से कूल्हा खराब हो गया था। डाक्टरों ने कूल्हे का ऑपरेशन करने को बताया था, किन्तु मरीज अनुवांशिक गठिया, बेचेट डिसीज व हाईपरसेक्टिवी सिंड्रामे से पीड़ित थी। इसके चलते उन्हें काफी दवाईयों से रिएक्श्न हो जाता था। यहां तक की नार्मल सलाइन से भी सेस्टिविटी थी। यहीं नहीं इनको खून की कमी, फेफड़़ा खराब व हाथ पैर में टेड़ापन भी था। इन सब परेशानी के चलते इटावा, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, जयपुर व दिल्ली के किसी भी डाक्टर या अस्पताल इनका इलाज करने में असमर्थ दिखा। 

डा. हर्षित जैन ने बताया कि कृष्णा का इलाज करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण था, एक तरफ जहां हमें कूल्हा प्रत्यारोपण जैसा जटिल सर्जरी 20-25 मिनट में खत्म करनी थी, वहीं यह भी सुनिश्चित करना था कि मरीज का ज्यादा खून न बहे व किसी प्रकार की सेस्टिविटी रिएक्शन न हो। ऐसे में आर्थोपेडिक के वरिष्ठ चिकित्सक हर्षित जैन के अलावा डा. आनंद गुप्ता, डा. हरि, डा. पंकज व डा. शिवम, मेडिकल टीम से डा. अतुल व डा. गौरव एवं एनेस्थिया से डा. अरूणा, डा. आशीष डा. अचल, डा. रूधिरा, के सहयोग से रिकार्ड समय में बिना किसी काम्पलीकेशन (जोखिम उठाये) के जटिल ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया। 

एडीशनल मेडीकल सुप्रीडेंट डा. आरपी गुप्ता ने बताया कि मरीज ऑपरेशन के उपरांत सही तरह से चल रहा है व अपनी दैनिक क्रियाएं कर रहा है। उन्होंने बताया कि कृष्णा जैसे मरीज बहुत ही दुर्लभ होते हैं और उनका सफल ऑपरेशन होना केएम हॉस्पिटल व ब्रज क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है। 
विवि के वाइस चांसलर डा. डीडी गुप्ता ने बताया कि कि केएम हॉस्पिटल में सभी विभाग में विश्वस्तरीय डाक्टर्स व सुविधा उपलब्ध है। जिसके चलते ऐसे चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन सफल हो पा रहे हैं। 
जिला पंचायत अध्यक्ष एवं केएम विवि के कुलाधिपति किशन चौधरी ने श्रीकृष्ण की नगरी में कृष्णा के सफल ऑपरेशन पर हड्डी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. हर्षित जैन व उनकी टीम का साधुवाद किया है व आग्रह किया कि न केवल ब्रज से ही नहीं अपितु आसपास के जिलों से भी यहां मरीज आये है, जिन्होंने अपना सभी तरह का ऑपरेशन विश्वस्तरीय सुविधा से कुशल डाक्टरों से इलाज कराया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने