राजकुमार गुप्ता
मथुरा।विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में एक गोष्ठी का आयोजन अपर मुख्य चिकित्साअधिकारी डॉ. अशोक कुमार की अध्यक्षता में किया गया। अध्यक्षता करते हुए एसीएमओ ने  कहा कि जनमानस में इस बात की जागरूकता लायें कि क्लाइमेट चेंज के कारण वेक्टर जनित रोगों के प्रसार में वृद्धि हुई है। वर्तमान की स्थिति मच्छर प्रजनन के लिए काफी अनुकूल है इस हेतु समुदाय के संवेदीकरण तथा मच्छरों के प्रजनन श्रोतों को समाप्त करने के संबंध में आपेक्षित प्रभावी कार्यवाही करायी जाये।  उन्होंने इस दौरान गोष्ठी में उपस्थित सभी मलेरिया कर्मचारियों को लार्वा श्रोतों को समाप्त करने के लिए निर्देशित किया। 
पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ रोहिताश तेवतिया ने कहा कि सभी कर्मचारी तय माइक्रोप्लान के अनुसार समन्वय बनाकर कार्य करें तथा सभी निरोधात्मक गतिविधियाँ अंतर्विभागीय सहयोग से किये जाने की अपील की गई। 

संचालन जिला मलेरिया अधिकारी आरके सिंह ने किया। इस दौरान वेक्टर जनित रोगों से बचाव के लिए जनता से अपील की। 

चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित कश्यप ने कहा कि अपने घरों के आसपास साफ-सफाई रखें, पानी एकत्रित न होने दें, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग हमें बीमारियों से बचाता है। गोष्ठी में वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक संतोष तिवारी, मलेरिया निरीक्षक  अनिल कुमार वर्मा, राहुल सिंह, नितिन रस्तोगी एवं आस्तिक पाण्डेय, मलेरिया पर्यवेक्षक सूरज सैनी, राजेन्द्र शर्मा, हरी चरण, राजीव अग्रवाल आदि  कर्मचारी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने