आमजन को हीट-वेव (लू) से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा किये गये हैं समुचित प्रबन्धl
जिलाधिकारी ने हीटवेव/ लू से बचाव व राहत के दृष्टिगत सभी जनपदीय अधिकारियों को दिया सख्त निर्देशl
जनपद के सभी सी०एच०सी०/पी०एच०सी०,स्वास्थ्य केन्द्रों पर अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती, 24×7 क्रियाशील - डीएमl

हीटवेव / लू के दृष्टिगत जिला प्रशासन सतर्क व अलर्ट मोड पर - डीएम
भीषण गर्मी के दौरान डीएम की गूल बनाकर तालाबों / पोखरों को भरे जाने की मुहिम ला रही रंग , 934 तालाब / पोखर पानी से  लबालबl
वर्तमान समय में बढ़ती भीषण गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए आमजन को हीट-वेव (लू) से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा समुचित प्रबन्ध किये गये हैं। जिलाधिकारी श्री अरविंद सिंह ने बताया की हीट वेव/ लू से बचाव के दृष्टिगत संबंधित जनपदीय अधिकारियों को सख्त निर्देशित किया कि अपने विभागीय स्तर से बचाव व राहत कार्य तत्काल सुनिश्चित करें। 
       इसी क्रम में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी , खंड विकास अधिकारी एवं सभी अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिए है की नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी हेतु लगे सभी हैण्डपम्प चालित अवस्था में हो यह सुनिश्चित कराए , यदि कोई हैंडपंप खराब है तो उनको अविलम्ब ठीक कराया जायें। सार्वजनिक स्थानों पर जहाँ पर लोगों का ठहराव होता हो वहाँ प्याऊ आदि की व्यवस्था करायी जाये।  इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी तथा सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि वर्तमान समय में बढ़ती भीषण गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए आमजन को हीट-वेव (लू) से बचाव हेतु निम्नांकित गतिविधियों को सक्रिय किया जाना नितान्त आवश्यक है जिसके सम्बन्ध में पूर्व में ही विस्तृत दिशा निर्देश दिये गये हैं- समस्त राजकीय चिकित्सालयों एवं सी०एच०सी०/पी०एच०सी० ग्रामीण एवं शहरी सभी केन्द्रों पर अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती कराते हुए 24×7 कियाशील रखा जाये। 108/102 व अन्य आपात कालीन सेवायें सक्रिय करायें। समस्त राजकीय चिकित्सालयों एवं सी०एच०सी०/पी०एच०सी० ग्रामीण एवं शहरी सभी चिकित्सा केन्द्रों पर ओ०आर०एस० और तरल पदार्थों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराया जाये।समस्त राजकीय चिकित्सालयों एवं सी०एच०सी०/पी०एच०सी० ग्रामीण एवं शहरी सभी केन्द्रों पर जीवन रक्षक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये।
जिलाधिकारी द्वारा नियमित बैठक कर सिंचाई विभाग के अधिकारियों , डीसी मनरेगा को निर्देशित किया गया है कि वर्तमान समय में बढ़ती भीषण गर्मी के दृष्टिगत  तालाब / पोखरा आदि को नहरों से गूल बनाकर भरे जाए । जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में गूल बनाकर तालाबों / पोखरों को भरने की  मुहिम चलाई जा रही है, जिसका अच्छा परिणाम देखने को मिल रहा है , अब तक जनपद में 934 तालाब / पोखरों को पानी से लबालब भरा जा चुका हैं ,  जिससे मवेंशियों एवं अन्य जीव-जन्तु आदि को पानी की सुलभता से मिल रहा है।
उन्होंने कहा की नए तालाबों का निर्माण करते हुए पानी से लबालब भरा जाए। सिंचाई विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे की हीट-वेव सभी नहर निरंतर चलती रहे , नहरों के टेल तक पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो।
जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार,खंड विकास अधिकारी,अधिशासी अधिकारी नगरीय निकाय सहित संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देशित किया कि हीटवेव /लू से बचाव व राहत की दृष्टिगत सभी विभागीय तैयारियां पूर्ण करना सुनिश्चित करें।सभी सतर्क व अलर्ट मोड पर रहे। किसी भी प्रकार की शिकायत या सूचना मिलने पर तत्काल समाधान करना सुनिश्चित करें। उपर्युक्त कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता वा लापववाही क्षम्य में नहीं होगी।

          हिन्दी संवाद न्यूज़ से
          वी. संघर्ष की रिपोर्ट
            9452137917
             बलरामपुर l

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने