जौनपुर। विश्वभर में धूम्रपान करने और उससे पीड़ित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है


जौनपुर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में ‘‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’’ के अवसर पर नशीली दवाओं धुम्रपान और शराबबंदी कार्यक्रम उन्मूलन के लिए एवं केन्द्रध्राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के विषय पर मान्यवर कांशीराम जी इण्टर कालेज, शीतलॉं चौकियां में जागरूक किये जाने हेतु जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। 
               
शिविर को सम्बोधित करते हुए प्रशांत कुमार सिंह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश तृतीय/सचिव द्वारा बताया गया पिछले कुछ सालों में भारत के साथ ही पूरे विश्वभर में धूम्रपान करने और उससे पीड़ित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। इस गंभीर लत ने कई लोगों को मौत का ग्रास तक बना दिया। तंबाकू और धूम्रपान के दुष्परिणामों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों ने इसके लिए एक प्रस्ताव रखा। जिसके बाद हर साल 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। 
          
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 राजीव कुमार एवं क्लीनिकल साईकोलाजिस्ट रामप्रकाश पाल द्वारा बताया गया कि भारत में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर पाबंदी है इसके बावजूद लचर कानून व्यवस्था के चलते इस पर अमल नहीं हो पाता। पैनल अधिवक्ता देवेन्द्र कुमार यादव द्वारा प्राधिकरण की योजनाओं के क्रियान्वयन से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करायी गयी। डा0 राजीव रतन मौर्या, थानाध्यक्ष महिला थाना श्रीमती सरोजा सिंह, शिवशंकर सिंह, सुनील गौतम व अन्य उपस्थित रहें।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने