उतरौला बलरामपुर  बायो गैस के उत्पादन में नैपियर घास की उपयोगिता व मांग को देखते हुए उसके खेती को बढ़ावा देने के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने तेजी से पहल शुरू कर दी है। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को भेजें पत्र में किसानों के बीच प्रचार प्रसार करके ऐसी खेती को प्रोत्साहित करने को कहा है। 
प्रदेश में रिलाइंस बायो एनर्जी लिमिटेड व लखीमपुर खीरी आर एन जी प्राइवेट लिमिटेड के सी बी जी प्लान्ट लगे हुए हैं। इस प्लान्ट के कम्प्रेस्ड बायो गैस के उत्पादन हेतु फीड स्टाक के रूप में कच्चा माल नैपियर घास की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाना है। सीडीओ संजीव कुमार मौर्य ने सभी खण्ड विकास अधिकारी को भेजें पत्र में अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश राज्य जैव ऊर्जा नीति के अनुसार कम्प्रेस्ड बायो गैस के उत्पादन हेतु फीड स्टाक के रूप में नैपियर घास का उत्पादन को बढ़ावा देना है। सी बी जी प्लान्ट को पूर्ण क्षमता से चलाने के लिए फीड स्टाक के रूप में चैंपियन घास एक महत्वपूर्ण विकल्प है। प्लान्ट के संचालन के लिए इसकी खेती को प्रोत्साहित किया जाना है। एडीओ कृषि सुशील कुमार पटेल ने बताया कि किसानों के नैपियर घास के उत्पादन से उनकी आय बढ़ जाती है वहीं प्लान्ट को फीड स्टाक प्राप्त होता रहेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करके किसानों को उत्पादन के लिए उत्साहित किया जा रहा है। इससे किसानों की आय बढ़ेगी वहीं बायो गैस के उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। लिए मुख्य विकास अधिकारी ने तेजी से पहल शुरू कर दी है। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को भेजें पत्र में किसानों के बीच प्रचार प्रसार करके ऐसी खेती को प्रोत्साहित करने को कहा है। 
प्रदेश में रिलाइंस बायो एनर्जी लिमिटेड व लखीमपुर खीरी आर एन जी प्राइवेट लिमिटेड के सी बी जी प्लान्ट लगे हुए हैं। इस प्लान्ट के कम्प्रेस्ड बायो गैस के उत्पादन हेतु फीड स्टाक के रूप में कच्चा माल नैपियर घास की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाना है। सीडीओ संजीव कुमार मौर्य ने सभी खण्ड विकास अधिकारी को भेजें पत्र में अवगत कराया कि उत्तर प्रदेश राज्य जैव ऊर्जा नीति के अनुसार कम्प्रेस्ड बायो गैस के उत्पादन हेतु फीड स्टाक के रूप में नैपियर घास का उत्पादन को बढ़ावा देना है। सी बी जी प्लान्ट को पूर्ण क्षमता से चलाने के लिए फीड स्टाक के रूप में चैंपियन घास एक महत्वपूर्ण विकल्प है। प्लान्ट के संचालन के लिए इसकी खेती को प्रोत्साहित किया जाना है। एडीओ कृषि सुशील कुमार पटेल ने बताया कि किसानों के नैपियर घास के उत्पादन से उनकी आय बढ़ जाती है वहीं प्लान्ट को फीड स्टाक प्राप्त होता रहेगा। 
उन्होंने बताया कि इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करके किसानों को उत्पादन के लिए उत्साहित किया जा रहा है। इससे किसानों की आय बढ़ेगी वहीं बायो गैस के उत्पादन में बढ़ोतरी होगी।
असगर अली 
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने