बी0एस0सी0 छठे सेमेस्टर के जूलॉजी छात्रों के शैक्षणिक अनुभव को समृद्ध करने के प्रयास में, एमएलके पीजी कॉलेज के  प्रिंसिपल प्रोफेसर जे0पी0पांडे के मार्गदर्शन में, मंत्रमुग्ध कतर्निया घाट वन्यजीव अभयारण्य के लिए एक शैक्षिक भ्रमण का आयोजन किया। प्राणीशास्त्र विभाग के विभगाध्यायक्ष जूलॉजी प्रोफेसर अशोक कुमार और  डॉ सदगुरु प्रकाश के नेतृत्व में, भ्रमण छात्रों के लिए एक ज्ञानवर्धक यात्रा साबित हुई।

प्रोफेसर अशोक कुमार ने कहा कि शैक्षिक यात्रा ने छात्रों को वन्यजीव संरक्षण और जैव विविधता की पेचीदगियों में तल्लीन करने के लिए एक मंच प्रदान किया। उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र में स्थित, कतर्निया घाट वन्यजीव अभयारण्य अपने विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें बाघ, हाथी और दलदली हिरण जैसी दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियां शामिल हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को वन्यजीव पारिस्थितिकी और संरक्षण की गहरी समझ को बढ़ावा देते हुए अपने प्राकृतिक आवास में इन शानदार जीवों का निरीक्षण करने का अवसर मिला। यह घड़ियाल, बाघ, गंगा डॉल्फिन, दलदली हिरण, हिसपिड खरगोश, बंगाल फ्लोरिकन, सफेद पीठ वाले और लंबी चोंच वाले गिद्धों सहित कई लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। 
 डॉ. सदगुरु प्रकाश ने कहा कि कतरनिया घाट वन्यजीव अभयारण्य की शैक्षिक यात्रा ने छात्रों पर गहरा प्रभाव छोड़ा, उन्हें वन्यजीव संरक्षण और पर्यावरण प्रबंधन के लिए वकालत करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कई छात्रों ने व्यावहारिक सीखने के अनुभव के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की और संरक्षण जीव विज्ञान पर अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाने के लिए दौरे का श्रेय दिया। इसके अलावा, भ्रमण ने मनुष्यों और प्राकृतिक दुनिया के बीच परस्पर संबंध की याद दिलाई, जो हमारे ग्रह की जैव विविधता की सुरक्षा के लिए सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता पर बल देता है। डॉ. कमलेश कुमार ने बताया कि यह कई स्तनधारियों का घर है जैसे बोसेलाफस ट्रैगोकैमेलस (ब्लू बुल), एक्सिस एक्सिस (स्पॉटेड डियर), एक्सिस पोर्सिनस (हॉग डियर), मुंटियाकस मुंतजक , सर्वस डुवासेली , सर्वस यूनिकलर, सस स्क्रोफा , गैंडा यूनिकॉर्निस , एलिफस मैक्सिमस, लेपस नाइग्रिकोलिस ।
ऑन-फील्ड टिप्पणियों को पूरा करने के लिए, संकाय सदस्यों मानसी पटेल, वर्षा सिंह और आशा केसी त्यागी द्वारा इंटरैक्टिव सत्र और कार्यशालाएं आयोजित की गईं। इन सत्रों का उद्देश्य अभयारण्य के पारिस्थितिक महत्व और इसकी जैव विविधता के संरक्षण में आने वाली चुनौतियों के बारे में छात्र के ज्ञान को बढ़ाना था। डॉ. आनंद बाजपेयी ने निवास स्थान के नुकसान, मानव-वन्यजीव संघर्ष और संरक्षण रणनीतियों पर चर्चा की, जिससे छात्रों को पर्यावरणीय मुद्दों का गंभीर विश्लेषण करने और स्थायी समाधान प्रस्तावित करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
वन्यजीव अन्वेषण के अलावा, शैक्षिक दौरे ने सांस्कृतिक विसर्जन और सामुदायिक जुड़ाव गतिविधियों की भी सुविधा प्रदान की। छात्र आयशा खातून, रुखसार कादिर, आराध्या पाल, अनुपमा वर्मा, अर्चना पांडे, विनोद वर्मा, श्याम लाल, संतोष कुमार वर्मा, मोनिका मिश्रा, इसरार, आलोक जायसवाल, रजनी यादव को अभयारण्य के पास रहने वाले स्थानीय समुदायों के साथ बातचीत करने का अवसर मिला, जिससे उनकी जीवन शैली, परंपराओं और क्षेत्र की सामाजिक-आर्थिक गतिशीलता में अंतर्दृष्टि प्राप्त हुई। इस तरह की बातचीत ने संरक्षण प्रयासों में स्थानीय दृष्टिकोणों को शामिल करने के महत्व के बारे में छात्रों के बीच सहानुभूति और जागरूकता को बढ़ावा दिया।
कतर्निया घाट वन्यजीव अभयारण्य की शैक्षिक यात्रा एक शानदार सफलता थी, जिसका श्रेय प्रिंसिपल प्रो जेपी पांडे के दूरदर्शी नेतृत्व और जूलॉजी विभाग के प्रोफेसर अशोक कुमार और डॉ सदगुरु प्रकाश के समर्पित प्रयासों को जाता है। जैसा कि छात्र प्रकृति और वन्यजीव संरक्षण की गहरी समझ के साथ लौटते हैं, यह आशा की जाती है कि वे पर्यावरणीय कारणों से चैंपियन बने रहेंगे और हमारे ग्रह की प्राकृतिक विरासत के संरक्षण में सकारात्मक योगदान देंगे।

उमेश चंद्र तिवारी
9129813351
हिंदी संवाद न्यूज़ 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने