मुख्यमंत्री ने गोरखपुर स्थित रजहई आजाद नगर,
वनटांगिया ग्राम से ‘गांव चलो अभियान’ की शुरूआत की

मुख्यमंत्री ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद
कर उनके अनुभवों को सुना, लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किये

वनटांगियां ग्राम में भ्रमण कर ग्रामवासियों से संवाद किया

सुरक्षा के साथ समृद्धि डबल इंजन सरकार की गारंटी है और
यही मोदी जी की गारंटी, इसी गारंटी को आगे बढ़ाने के लिए ‘गांव चलो
अभियान’ के द्वारा सभी से जुड़ने का कार्य किया जा रहा: मुख्यमंत्री

विगत कुछ वर्षों में देश में बहुत परिवर्तन हुआ,
आज शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक वर्ग तक पहुंच रहा

प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से 55 लाख
83 हजार लोगों को पक्का मकान, 02 करोड़ 63 लाख
से अधिक लोगों को शौचालय का लाभ प्राप्त हुआ

प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन व 10 करोड़
लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त हो रहा

सरकार फैमिली आई0डी0 कार्ड नामक एक नया कार्ड भी जारी करने जा रही,
जिन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, उन्हें लाभ देने का कार्य किया जायेगा

आगामी 19 फरवरी को लखनऊ में प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदेश में 10 लाख करोड़ रु0 की परियोजनाओं को धरातल पर उतारने का कार्य किया जायेगा

लखनऊ: 14 फरवरी, 2024:ः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर स्थित रजहई आजाद नगर, वनटांगिया ग्राम से ‘गांव चलो अभियान’ की शुरूआत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना, ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना एवं टूल किट योजना के लाभार्थियों से संवाद कर उनके अनुभवों को सुना। मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र का वितरण किया। उन्होंने वनटांगियां ग्राम में भ्रमण कर ग्रामवासियों से संवाद किया एवं केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत प्राप्त लाभ के बारे में जानकारी ली।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ‘गांव चलो अभियान’ के इस कार्यक्रम में लाभार्थियों से संवाद कर उनकी सफलतम कहानी को सुनना सौभाग्य की बात है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विकसित भारत संकल्प यात्रा की तरह ही लाभार्थियों की सफलतम कहानी को सुनना तथा लाभ से वंचित लोगों का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें लाभ दिलाना है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ‘गांव चलो अभियान’ के द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन के अनुरूप योजनाओं को जमीनी धरातल पर उतारा जा रहा है। इसी संकल्प के साथ आज यहां इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। विगत कुछ वर्षो में देश में बहुत परिवर्तन हुआ है। आज शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक वर्ग तक पहुंच रहा है। पहले किसान, गरीब, महिला तथा नौजवान को कुछ भी प्राप्त नहीं होता था। किसान आत्म हत्या करते थे।
अकेले उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से 55 लाख 83 हजार लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराया गया है। प्रदेश में 02 करोड़ 63 लाख से अधिक लोगों को शौचालय का लाभ प्राप्त हुआ है। प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन व 10 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। ‘गांव चलो अभियान’ के द्वारा संवाद के माध्यम से योजनाओं की स्थिति को जानने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि कार्य अच्छा करेंगे तो परिणाम भी अच्छा होगा। आज अत्याचार, भ्रष्टाचार को खत्म करके योजनाओं का लाभ सभी को प्राप्त हो रहा है। सुरक्षा की व्यवस्था के बेहतरीन वातावरण के कारण कांवड़ यात्रा, दीपावली एवं अन्य त्योहार हर्ष और उल्लास से मनाये जा रहे है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2009 से पूर्व रजहई ग्राम में सड़क, बिजली तथा स्कूल कुछ भी नहीं था। महानगर से सटे होने के बावजूद यह बुनियादी सुविधाओं से पूरी तरह से वंचित था। यहां आवास बनाना भी बहुत कठिन था। आर0पी0एस0एफ0 से विवाद के कारण यहां लोग काफी परेशान रहते थे। डबल इंजन सरकार के द्वारा किये गये विकास कार्याें से आज यहां स्वावलम्बन का कार्य हो रहा है। आज वनटांगियां गांव की अपनी ग्राम पंचायत है, जहां सरकार की सभी योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंदों को प्राप्त हो रहा हैै। 01 हजार से ज्यादा लोगों को आवास मिला है। उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन भी प्राप्त हुए हैं। बिजली की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित हुयी है। महिलाएं भी स्वयं सहायता समूहों के द्वारा आत्मनिर्भर बनकर कार्य कर रही है। शासन की सभी सुविधाओं का लाभ उन्हें प्राप्त हो रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार फैमिली आई0डी0 कार्ड नामक एक नया कार्ड भी जारी करने जा रही है। इस कार्ड में जिनको योजनाओं का लाभ मिला है, उनका उल्लेख होगा और जिन्हें लाभ नहीं मिला है, उन्हें लाभ देने का कार्य किया जायेगा। आज बिना भेदभाव के सभी को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। आगामी 19 फरवरी, 2024 को लखनऊ में प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को धरातल पर उतारने का कार्य किया जायेगा। इससे अनगिनत नौजवानों को नौकरी मिलेगी। गोरखपुर के नौजवानों को भी उनके जनपद में ही नौकरी प्राप्त होगी। इस रजहई ग्राम के लोग भी समूह बनाकर सब्जी की खेती करेंगे। इस सब्जी को पाॅली हाउस के माध्यम से प्रत्येक मौसम में महानगर को उपलब्ध कराने से उन्हें इसका अच्छा दाम प्राप्त होगा। यदि किसान उत्पादक संगठन बनाकर कोल्ड स्टोरेज का निर्माण करेंगे, तो यह सब्जियां कई दिनों के लिए प्रयोग की जा सकेगी। इसे गोरखपुर के अलावा अन्य जनपदों, राज्यों व विदेशों में भेजकर अच्छा दाम भी प्राप्त कर सकेंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सुरक्षा के साथ समृद्धि डबल इंजन सरकार की गारंटी है और यही मोदी जी की गारंटी है। इसके द्वारा हर व्यक्ति को सुरक्षा की गारंटी प्राप्त होगी। यह व्यक्ति को समृद्धि के साथ खुशहाली की गारंटी देगी। इसी गारंटी को आगे बढ़ाने के लिए ‘गांव चलो अभियान’ के द्वारा सभी से जुड़ने का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी ने सभी जनप्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा कि वह सभी किसी भी गांव में योजनाओं की स्थिति जानने के लिए रात्रि निवास अवश्य करें। जो कार्य करता है वही बार-बार जनप्रतिनिधि बनता है। आज यहां मतदाता सूची के बारे में जानकारी ली गयी है तथा नमो ऐप व सरल ऐप के बारे में चर्चा की गयी है।
कार्यक्रम को सांसद श्री रवि किशन शुक्ल ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर जनजनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने