लाभार्थियों को नियमानुसार ड्राई राशन का वितरण किया जाय: डीएम



ब्यूरो रिपोर्ट: Baharaich

 
बहराइच। कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक के दौरान सक्षम आंगनबाड़ी  केन्द्रों की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी मोनिका रानी ने निर्देश दिया कि सभी सक्षम आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आर.ओ. लगाने, पोषण वाटिका का निर्माण तथा रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा कर लिया जाएं। डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्रों का कार्य भी शीघ्र पूरा कर इन्हें जन उपयोग में लाया जाय, एन आरसी में उपलब्ध बेडों के सापेक्ष भर्ती कुपोषित बच्चों की संख्या कम होने पर डीएम ने नाराज़गी जताते हुए निर्देश दिया कि जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र, मुख्यमंत्री सुपोषण घर-पोषण व पुनर्वास केन्द्र में आरक्षित बेड के सापेक्ष प्रतिदिन सैम बच्चो की भर्ती सुनिश्चित कराये तथा शत प्रतिशत बच्चों का फालोअप कराये।
डीएम मोनिका रानी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी व बाल विकास परियोजना अधिकारीयों को निर्देश दिया कि लाभार्थियों को नियमानुसार ड्राई राशन का वितरण किया जाय। आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिका के स्थापना में आ रही समस्याओं का निराकरण कराते हुए जगह की उपलब्धता के अनुसार सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिका की स्थापना की जाय। बी एच एस एन डी सत्रों को मानक के अनुरूप आयोजित किया जाय, सत्रों पर मानक के अनुरूप सभी लाजिस्टिक वजन मशीन, इनफैन्टो मीटर व स्टेडियमों मीटर की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने के साथ-साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्री सहायिका की उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाय। डीएम ने कहा की गोद लिए गये गावों से सम्बन्धित नोडल अधिकारी अनिवार्य रूप से बीएचएसएनडी सत्रों का निरीक्षण करें तथा पोषण ट्रेकर ऐप पर फील्डिंग का काम नियमित रूप से पूर्ण किया जाए।
बैठक का संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी राजकपूर ने किया, इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर., सी एम ओ डॉ. एस.के. सिंह, सीएमएस डॉ. एम.एम.एम. पाण्डेय, डीपीएम सरजू खान, बीएसए अव्यक्तराम तिवारी सहित अन्य अधिकारी, एमओआईसी व सीडीपीओ मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने