भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आयोजित वित्तीय साक्षरता एवं डिजिटल पेमेंट विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का किया गया आयोजन 




राम कुमार यादव


(बहराइच)।बुधवार को तेजवापुर ब्लाक के ग्राम पंचायत टेडवा बंसतपुर स्थित आरसेटी में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आयोजित वित्तीय साक्षरता एवं डिजिटल पेमेंट विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।एक दिवसीय कार्यशाला में बहराइच, गोंडा,बलरामपुर व श्रावस्ती जिले के प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। मुख्य अतिथि आरबीआई के एजीएम प्रह्लाद कुमार ने प्रशिक्षण में डिजिटल उपकरणों के उपयोग पर संवेदीकरण व वित्तीय साक्षरता पर विस्तृत जानकारी दी।


 प्रहलाद कुमार ने कहा कि आरबीआई के वित्तीय साक्षरता की मूल बातें व वर्तमान परिदृश्य में प्रासंगिक डिजिटल उपकरणों के उपयोग पर देशभर के लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए एक पहल की है। उन्होंने कहा कहा कि बुनियादी वित्तीय नियोजन, फिशिंग और साइबर धोखाधड़ी आदि के शिकार होने से बचने के बारे में प्रतिभागियों को जागरूक किया।



वित्तीय साक्षरता की मूल बातें और डिजिटल उपकरणों का उपयोग के बारे में बताया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 37 प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र दिया गया।इस दौरान सीएफएल प्रोजक्ट की नोडल अधिकारी सुनीता पोल क्षेत्रीय प्रमुख मो० कादिर,आरसेटी निर्देश रीती कुमारी,पुष्कर कुमार,सुनील सिंह,अंकुर सिंह,अक्षय कुमार समेत दर्जनों लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने