राजकुमार गुप्ता
 लखनऊ।। पर्यटन विकास को लेकर किए जा रहे प्रयासों में योगी सरकार का ध्यान इस बात पर है कि पर्यटकों को अधिकाधिक सहूलियत और स्थानीय स्तर पर रोजगार की संभावनाएं एक साथ आगे बढ़ें। इसके दृष्टिगत ही बुद्ध सर्किट समेत प्रदेश के सभी प्रमुख पर्यटन केंद्रों पर स्थानीय युवाओं को टूरिस्ट गाइड के रूप में जोड़ने के लिए प्रशिक्षण देने की तैयारी की जा रही है। प्रशिक्षण के लिए आवेदन मांगे गए हैं और एक निर्धारित प्रवेश प्रकिया के बाद चयनितों को पर्यटन प्रबंध संस्थान से छह सप्ताह का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। 

*इन जिलों के युवा कैसे करें आवेदन*

पर्यटन विभाग की तरफ से प्रदेश के टूरिस्ट सर्किटों में लोकल लेवल गाइड की सुविधा देने के लिए प्रशिक्षण दिलाने का निर्णय लिया गया है। प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए विभाग की तरफ से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 18 वर्ष से अधिक उम्र के इंटरमीडिएट पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अधिकतम आयु की बाध्यता नहीं है। मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबंध संस्थान की वेबसाइट www.mkitm.com पर उपलब्ध ऑनलाइन आवदेन पत्र को भरने के बाद 28 फरवरी तक इसी वेबसाइट पर अपलोड भी करना है। साथ ही प्रिंटेड कॉपी संस्थान के लखनऊ कार्यालय में स्वयं या पंजीकृत डाक के माध्यम से जमा भी करना होगा।

*स्थानीय स्तर पर रोजगार का मिलेगा विकल्प*

वन्यजीव एवं पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत संस्था हेरिटेज फाउंडेशन की ट्रस्टी रंजीता पाण्डेय कहती हैं कि टूरिस्ट गाइड के प्रशिक्षण से युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार का विकल्प भी मिलेगा। वह अपने टूरिस्ट सर्किट में पर्यटकों की मदद करते हुए आमदनी भी करेंगे। पर्यटकों को भी गाइड की सहायता से पर्यटन स्थल के बारे में समग्र जानकारी मिल जाएगी। उन्होंने इको टूरिस्ट सर्किट गोरखपुर-सोहगीबरवा रूट पर भी नियमित बस सेवाएं और उसके प्रचार प्रसार पर जोर देने की मांग भी की है।

इन टूरिस्ट सर्किटों के लिए मिलेगा गाइड प्रशिक्षण

विंध्याचल सर्किट - वाराणसी, प्रयागराज
बुद्धिस्ट सर्किट - कपिलवस्तु, सारनाथ, कुशीनगर, गोरखपुर, कौशाम्बी, श्रावस्ती
संकिसा बुंदेलखंड सर्किट - महोबा, चित्रकूट, कालिंजर, झांसी, देवगढ़, ललितपुर, बांदा, हमीरपुर 
जालौन बृज सर्किट - वृंदावन, आगरा, अलीगढ़, बरसाना
नंदगांव महाभारत सर्किट* - मेरठ, बागपत, मथुरा, बरेली, सहरानपुर 
मुरादाबाद अवध सर्किट - लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने