राजकुमार गुप्ता
मथुरा।।धर्म नगरी मथुरा के ब्रज क्षेत्र के बरसाना में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 28 फरवरी को लट्ठमार होली मनाई जाएगी।अगले दिन लट्ठमार होली नन्दगांव के नन्दभवन में होगी। जिला प्रशासन ने बरसाना में लट्ठमार होली का आयोजन सम्पन्न कराने के लिए लगभग 2750 सुरक्षाकर्मी की तैनाती करने का निर्णय लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार पूरे कस्बे को छह जोन और 14 सेक्टरों में बांटा गया है।इनमें आगरा,झांसी, कानपुर, अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर के 2750 के पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।इनके अतिरिक्त खुफिया विभाग के पुलिसकर्मी भी सादे कपड़े में रहकर निगरानी करते रहेंगे।इस दिन देश-विदेश के श्रद्धालु यहां आते हैं, इसलिए इन श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कस्बे के प्रवेश द्वारों पर 77 बैरियर लगाकर 39 स्थानों पर वाहनों को पार्क करने के लिए पार्किंग स्थल बनाए गए हैं।आज रविवार को बरसाना की तरफ जाने वाले सभी भारी वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। गोवर्धन, छाता, कोसीकलां और राजस्थान के कामां से कोई भी भारी वाहन बरसाना की तरफ नहीं जा सकेगा।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए 6 अपर पुलिस अधीक्षक, 14 उपाधीक्षक, 60 थाना प्रभारी, 300 उप निरीक्षक, 1200 आरक्षी व मुख्य आरक्षी, 40 महिला उप निरीक्षक, 130 महिला कांस्टेबल, 4 यातायात निरीक्षक, 50 यातायात उप निरीक्षक, 200 यातायात आरक्षी, 5 पीएसी कम्पनी, 2 पीएसी फ्लड प्लाटून, बम निरोधक दस्ता, अग्निशमन दल, श्वान दस्ता आदि भी मौजूद रहेंगे।

एक मार्च को फाल्गुन शुक्ल दशमी पर नन्दगांव, रंगभरनी एकादशी पर श्रीकृष्ण जन्मस्थान प्रांगण में एवं ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में रंगभरी होली के अवसर पर भी पुलिस का भारी सुरक्षा प्रबंध रहेगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने