*Youtube पर shorts वीडियो बनाएं, घर बैठे लाखों कमाएं*

*प्रीतम प्र.शुक्ला/हिन्दीसंवाद न्यूज़*

नजर बदली नजारे बदले, 
साल बदला और गूगल ने इरादे बदले...


*हिन्दीसंवाद न्यूज डेस्कः* जी हां, आपने सही सुना है. अब यूट्यूब पर पैसा कमाना हुआ आसान. अब आपको यूट्यूब से कमाई करने के लिए सब्सक्राइबर (Subscriber) बढ़ने और वीडियो के वॅाच टाइम के बढ़ने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. न ही अपने चैनल को मॅानिटाइज कराने की जद्दोजहद. चैनल मॅानिटाइज (monetize) होने का मतलब आपके वीडियो पर आने वाले Ad (विज्ञापन) से होने वाली कमाई. लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं. क्योंकि यूट्यूब मोनेटाइजेशन अब शॉर्ट्स के लिए भी आ गया है. 

अब करना बस आपको यह है आप जिस भी क्षेत्र में माहिर है, जिस भी विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं. उस विषय पर शॉर्ट्स बनाइए. शॉर्ट्स मतलब 1 मिनट का वीडियो. मतलब कम शब्दों में ज्यादा बात. और आसान तरीके से कहें तो कम समय में ज्यादा जानकारी. शॉर्ट्स आप किसी भी टॅापिक पर बना सकते हो बस व्यूज आने चाहिए. शॉर्ट्स इन्फोर्मेटिव हों, या एंटर्टेनिंग हों ये आपकी मर्जी आप जैसे बनाना चाहें. बस, एक मिनट में अपनी क्रिएटिविटी दिखाएं.  

गूगल की नई पॅालिसी
साल बदला और गूगल ने अपनी पॅालिसी भी. मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल की नई पॅालिसी जनवरी 2023 से लागू होगी. तारीख भी जल्दी ही पता चल जाएगी. अब काम की बात. गूगल की नई पॅालिसी के मुताबिक अब आपको 90 दिन के अंदर अपने सभी वीडियो शॉर्ट्स से 10 मिलियन यानी की 1 करोड़ व्यूज पूरे करने होंगे. व्यूज आ गए तो समझिए आप मालामाल हो गए. 

कम लागत ज्यादा मुनाफा
वीडियो बनाने के लिए बड़े ताम-झाम की जरूरत पड़ती है. महंगा कैमरा, गिंबल, लाइटिंग और जाने क्या-क्या. इसके बाद भी अच्छी एडिटिंग क्योंकि वीड़ियो अच्छी न बने तो सब बेकार. वीडियो शॉर्ट्स बनाने के लिए इन सब की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस, एक अच्छा स्मार्टफोन चाहिए होगा. आपके मोबाइल फोन से भी काम चल जाएगा. बस शॉर्ट्स की वीड़ियो और ऑड़ियो क्वालिटी अच्छी रहे इतना ध्यान रखिएगा. टिक-टॅाक और इंस्टाग्राम के धुरंधर खिलाड़ियों के लिए बढ़िया मौका. 1 मिनट का छोटा सा वीडियो बनाएं यूट्यूब पर अपलोड़ करें अगर आपका वीडियो लोगों को पसंज आया. और आप व्यूज लाने में कामयाब हुए तो आप कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा पैसे कमा सकते है. अब किस बात का इंतजार फोन उठाइए और शॉर्ट्स बनाइए.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने