*UP Electricity Bill : सर्दी में बिजली का बिल देगा जोर का झटका, जानें यूपी में इलेक्ट्रिसिटी रेट कितनी यूनिट पर कितना बढ़ेगा*

*प्रीतम प्र.शुक्ला/हिन्दीसंवाद न्यूज़*

*UP Electricity Bill Rate 2023 :* उत्तर प्रदेश में बिजली की दरें फिर बढ़ सकती हैं. बिजली कंपनियों ने इलेक्ट्रिसिटी रेट में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है.

*प्रीतम प्र.शुक्ला/हिन्दीसंवाद न्यूज़*

*UP Electricity Bill Rate Hike 2023 :* उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड के बीच बिजली बिल (Power Bill) विद्युत उपभोक्ताओं को जोर का झटका देने वाला है. आपका बिजली का बिल सर्दी के सितम के बीच 13 से 15 फीसदी तक बढ़ सकता है. इससे 50 से 1 रुपये प्रति यूनिट की बिजली दरें घरेलू बिजली उपभोक्ता और कामर्शियल पावर कंज्यूमर्स के लिए बढ़ सकती हैं. 

बिजली कंपनियां राज्य विद्युत नियामक आय़ोग के समक्ष सोमवार को नई बिजली दरों का प्रस्ताव पेश करने वाली हैं. इस प्रस्ताव की समीक्षा के बाद मुहर लग सकती है.  गौरतलब है कि घने कोहरे और शून्य के नजदीक तापमान के साथ कोल्ड वेव अलर्ट (Cold Wave Alert) मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है.लेकिन इस बीच बढ़ी बिजली दरों (Power Tariff) का सामना उनको अगले महीने से करना पड़ सकता है. 

बिजली कंपनियां सोमवार को एआरआर (ARR) के साथ ही बिजली दरों (Bijli ka Rate) में बढ़ोतरी का प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग में दाखिल कर सकती हैं.हालांकि बिजली उपभोक्ताओं के बकाया 25,133 करोड़ रुपये समायोजित किए जाएं तो अगले 5 वर्षों तक 7 फीसदी तक बिजली की दरों को कम किया जा सकता है. मगर बिजली कंपनियों की कोशिश है कि उदय (UDAY) के बजाय आरडीएसएस (RDSS) में अनुमोदित ज्यादा लाइन हानि (Power Loss) के आधार पर दरें तय की जाएं. 
बिजली कंपनियां इस बार लगभग 13 से 15 फीसदी दरें बढ़ाने की तैयारी में हैं. 

दरअसल, राज्य विद्युत नियामक आयोग ने 2023-24 के वार्षिक राजस्व आवश्यकता (ARR) और टैरिफ प्रस्ताव देने के लिए बिजली कंपनियों को 2 माह की मोहलत देने से इनकार कर दिया है. नियामक आयोग के आदेश के बाद पावर कारपोरेशन एआरआर और टैरिफ प्रस्ताव को अंतिम रूप देने में जुटा है.

हालांकि बिजली की दरें कितनी बढ़ेंगी और इससे उपभोक्ताओं पर कितना भार पड़ेगा और सरकार बिजली दरों में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मानती है या नहीं. यह देखने वाली बात होगी. उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी (UPERC) रेगुलेटरी कमीशन की मौजूदा बिजली की दरें ये हैं.

ये हो सकता है नया बिजली रेट

किलोवाट प्रति माह - दरें नई - पुरानी (रुपये/यूनिट) 
150 किलोवाट प्रति माह - 5.50 रुपये
151-300 - 6 रुपये - 6.78 रुपये
301-500 - 6.50 रुपये -7.34 रुपये
500 - 6.50 रुपये -  7.43 रुपये
(स्रोत :Noida Power Company Limited के हिसाब से संभावित बिजली रेट)

प्रति किलोवाट की दर से प्रति माह फिक्स चार्ज (भी वसूला जाता है.हर किलोवॉट के लिए 110 रुपये है. यूपी सरकार में घरेलू, कृषि औऱ कामर्शियल प्रापर्टी पर आखिरी बार बिजली की दरों में 12 से 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई ती. हालांकि करीब 5 रुपये का सरचार्ज हटने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिल गई थी और बढ़ोतरी सात फीसदी तक ही रह गई थी.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने