उपभोक्ताओं को बेहतर व्यवस्था देने के लिए कल से विद्युत उपभोक्ता पहचान एवं समाधान पखवाड़ा अभियान चलेगा

01 से 15 फरवरी, 2023 तक उपभोक्ता हित में चलेगा अभियान

सभी विद्युत उपकेंद्रों पर सुबह 8ः00 बजे से रात 8ः00 बजे तक चलेगा अभियान

अभियान के दौरान विद्युत कर्मी उपभोक्ताओं से उनका मोबाइल नंबर एवं ई-मेल आईडी प्राप्त करेंगे

उपभोक्ताओं की केवाईसी अपडेट होने पर समय पर मिलेगा विद्युत् सम्बंधी सभी सन्देश

उपभोक्ता विभाग की वेबसाइट www.upenergy.in पर मोबाइल नम्बर और ई-मेल आईडी कर सकते हैं अपडेट
-नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा


लखनऊ : दिनांक : 31 जनवरी, 2023
प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि विद्युत उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने तथा उपभोक्ता देव भव की नीति को यथार्थ रूप प्रदान करने के लिए कल से चलाये जा रहे प्रदेश व्यापी विद्युत उपभोक्ता पहचान एवं समाधान पखवाड़ा अभियान का उपोक्ताओं फायदा मिले इसके लिए सभी विभागीय अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा करें और अभियान की नियमित मॉनीटरिंग करें। उन्होंने बताया कि टेक्नोलॉजी का उपयोग कर विद्युत उपभोक्ताओं को टेलीकॉम कंपनियों की तरह बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए विद्युत उपभोक्ता पहचान एवं समाधान पखवाड़ा अभियान कल से पूरे प्रदेश में चलाया जायेगा। यह अभियान प्रदेश के सभी विद्युत उपकेंद्रों पर 01 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक सुबह 8ः00 बजे से रात 8ः00 बजे तक कैंप लगाकर चलाया जाएगा।
अभियान के दौरान विद्युत कर्मी टीम बनाकर प्रत्येक गांव और मोहल्ले में भी जाकर उपभोक्ताओं से उनका मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी प्राप्त करेंगे। विद्युत कर्मी ऐसे लोगों से जो विद्युत का उपयोग करते हैं, लेकिन संयोजन नहीं लिए हैं उन्हें संयोजन लेने के लिए प्रेरित करेंगे। ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि सभी उपभोक्ता बेहतर व्यवस्था के लिए केवाईसी जरूर करायें, जिससे विद्युत सेवाओं को और सरल व असान बनाया जा सके।


ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि ‘नो योर कस्टुमर’ अभियान के दौरान उपभोक्ता उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की वेबसाइट www.upenergy.in पर जाकर अपना मोबाइल नम्बर व ई-मेल आईडी अपडेट कर सकते हैं। अपने नजदीकी बिजली विभाग के कार्यालय पर जाकर भी जानकारी दे सकते हैं। विभाग के टोल फ्री नम्बर 1912 पर भी इसके लिए सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या पर या इसके त्वरित समाधान के लिए उपभोक्ताओं को समय पर विद्युत् सम्बंधी सन्देश भेजने के लिए उनका संपर्क नंबर, ईमेल आईडी होना बहुत आवश्यक है। इससे उन्हें बिल न जमा होने, विद्युत बाधित होने, बिजली कटने, बिल की जानकारी देने, डिस्कनेक्शन, शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने तथा बिल भुगतान में सुविधा होगी।
सम्पर्क सूत्र-सी0एल0 सिंह/प्रदीप कुमार

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने