प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद ने धान क्रय केन्द्रों का किया निरीक्षण 


बहराइच 16 दिसम्बर। खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत संचालित धान क्रय का जायज़ा लेने के उद्देश्य से खाद्य एंव रसद विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती वीना कुमारी मीणा ने जिले का आकस्मिक निरीक्षण कर क्रय एजेन्सी खाद्य एवं रसद विभाग, पीसीएफ, मण्डी व एफसीआई व अन्य क्रय एजेन्सियों द्वारा संचालित लगभग एक दर्जन धान क्रय केन्द्रों का जायज़ा लिया। श्रीमती मीणा ने क्रय केन्द्रों पर खरीद के लिए ज़रूरी संसाधनों, बोरों की उपलब्धता, अब तक की गई खरीद, धान की आवक तथा उसके सापेक्ष कृषकों को किए गए भुगतान तथा कृषकों की सुविधा हेतु की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
श्रीमती मीणा ने कृषि उत्पादन मण्डी समिति सलारपुर स्थित खाद्य एवं रसद विभाग के 03 (मण्डी प्रथम अ, प्रथम ब, मण्डी द्वितीय), एफसीआई के 02 व मण्डी समिति के 01 धान क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया। प्रथम अ के निरीक्षण के दौरान ज्ञात हुआ कि अब तक 251 किसानों से 13770 कु. धान क्रय किया जा चुका है। निरीक्षण के समय ग्राम कमोलिया की कृषक श्रीमती रंजना देवी का धान तौला जा रहा था। जबकि प्रथम ब पर 206 किसानों से 11678.80 कु. खरीद की गई है। यहॉ पर ग्राम जौहरा के कृषक मोहर अली की उपज की तौल की जा रही थी। इसके अलावा द्वितीय पर बताया गया कि अब तक 186 किसानो से 11827.00 कु. धान क्रय किया जा चुका है, निरीक्षण के समय ग्राम कमोलिया के घनश्याम वर्मा का धान क्रय किया जा रहा था। 
इसके अलावा भारतीय खाद्य निगम के क्रय केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि अब तक 207 किसानो से 11196 कु. धान क्रय का किया ज चुका है। यहॉ पर ग्राम विशुनपुर राहू के कृषक अयोध्या के उपज की खरीद की जा रही थी। जबकि मंडी समिति के केन्द्र पर बताया गया कि अब तक 52 किसानों से 3220.40 कु. धान कय किया जा चुका है, निरीक्षण के समय ग्राम चॉदपारा के मंगलराम के उपज की खरीद की जा रही थी। श्रीमती मीणा ने मौजूद कृषकों से धान खरीद के बारे में फीड बैक भी प्राप्त की। उल्लेखनीय है कि जनपद आते समय श्रीमती मीणा ने ढ़लैयाडीह, जरवल, कैसरगंज, अलाददापुर सहित अन्य केन्द्रों का निरीक्षण कर आवश्यक जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान श्रीमती मीणा ने निर्देश दिया कि धान क्रय केन्द्रों से 48 घण्टे के अन्दर सम्बद्ध मिलों को क्रय किये धान की डिलीवरी की व्यवस्था की जाए। श्रीमती मीणा ने धान की आवक को देखते हुए काटों की संख्या बढ़ाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने मण्डी में संचालित प्रत्येक धान क्रय केन्द्रों पर दो-दो पावर डस्टर तथा जिले के अन्य धान क्रय केन्द्रों पर एक-एक पावर डस्टर लगाने के साथ-साथ मिलों से भी चावल की लेवी सुनिश्चित की जाए। 
लो.नि.वि. निरीक्षण भवन में प्रमुख सचिव श्रीमती मीणा ने जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर जिलाधिकारी मनोज सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ धान खरीद की समीक्षा करते हुए जिले में की जा रही खरीद पर संतोष व्यक्त किया। जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने पुष्पगुच्छ तथा ओडीओपी अन्तर्गत गेहूॅ डण्ठल से निर्मित कलाकृति भेट कर प्रमुख सचिव का स्वागत किया। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजीव सिसौदिया, संभागीय खाद्य नियंत्रक देवीपाटन मण्डल सरजू प्रसाद, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी संजीव सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी अनन्त प्रताप सिंह, डीसी मनरेगा के.डी. गोस्वामी सहित धान क्रय एजेन्सियों के जिला प्रबन्धक व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने