जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न 

बहराइच 16 दिसम्बर। विकास कार्यो की समीक्षा हेतु बृहस्पतिवार को देर शाम विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र ने ग्राम विकास व ग्राम पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने तैनाती ग्रामों में ग्रामवासियों से नियमित संवाद स्थापित करते हुए पात्र लोगों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। साथ ही ग्राम वासियों की जायज समस्याओं का भी समय से गुणवत्तापरक निस्तारण भी सुनिश्चित करायें। जिन ग्रामों में आयुष्मान भारत योजना के तहत निर्गत किये जाने वाले गोल्डेन कार्ड की प्रगति संतोषजनक नहीं है। ऐसे ग्रामों में एक सप्ताह के अन्दर शतप्रतिशत पात्र लोगों का गोल्डेन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करायें।
जिलाधिकारी डॉ चन्द्र ने यह भी निर्देश दिया कि गोआश्रय स्थल में संरक्षित गौवंशो के हरे चारे के लिए अपनी ग्राम पंचायतों के चरागाह के खाली भूमि पर हरे चारे के लिए लाही, सरसों, जई इत्यादि की बुआई करा दें। इसके उपरान्त गर्मी के मौसम में नेपियर घास की बुआई करा दी जाय। जिलाधिकारी ने विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य की शत प्रतिशत पूर्ति निर्धारित मानक व गुणवत्ता के साथ समय से सुनिश्चित कराये तथा प्रधानमंत्री आवास योजना की शत प्रतिशत कार्ययोजना तत्काल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि स्वीकृति की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जा सके। सभी प्रकार की पेंशन योजनाओं की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों के पात्र लोगों को पेंशन योजनाओं से लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि शरद ऋतु के दृष्टिगत गौआश्रय स्थलों में संरक्षित गौवंशो के लिए चारा, भूसा के साथ-साथ ठंड से बचाव के लिए उचित प्रबन्ध भी किये जाय। 
इसके अलावा अन्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। बैठक के दौरान गोल्डेन कार्ड निर्गत कराने में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को जिलाधिकारी ने नगद रूप से पुरस्कृत भी किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एस.के. सिंह, जिला विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार पाण्डेय, पीओ डूडा संजय सिंह, डीपीआरओ उमाकान्त, डीसी एनआरएलएम के.डी. गोस्वामी, सीवीओ डॉ राजेन्द्र कुमार सहित खण्ड विकास अधिकारी व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने