मुख्यमंत्री ने मुरादाबाद में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया

जनपद मुरादाबाद के विकास से सम्बन्धित 424 करोड़ रु0 की 30 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को डेमो चेक, प्रतीकात्मक चाभी, स्वीकृति/प्रमाण पत्र तथा स्मार्टफोन वितरित किए

विगत साढ़े पांच वर्षाें के दौरान नगरीय जीवन को स्मार्ट जीवन में बदलने तथा जनता के लिए ईज ऑफ लिविंग के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में डबल इंजन की सरकार के कार्यांे के परिणाम आज देखने को मिल रहे: मुख्यमंत्री

जनपद मुरादाबाद के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से 37,000 से अधिक गरीबों को एक-एक आवास उपलब्ध कराया गया

जनपद मुरादाबाद के हस्तशिल्पियों और कारीगरों ने अपने हुनर के माध्यम से वैश्विक मंच पर अपनी प्रतिष्ठा बढ़ायी, इसके माध्यम से प्रदेश व देश की भी पहचान बनी

प्रदेश के सभी जनपदों में निर्यात प्रोत्साहन की कार्यवाही की जा रही, जनपद मुरादाबाद से लगभग 13 से 14 हजार करोड़ रु0 के पीतल उत्पाद निर्यात हो रहे

उ0प्र0 ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में एक अच्छी सफलता के साथ आगे बढ़ा

उ0प्र0, देश का सबसे सुरक्षित प्रदेश बनने का सौभाग्य प्राप्त कर चुका

मुरादाबाद में लोकार्पित इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर आई0टी0एम0एस0 को मजबूत करने के साथ ही मुरादाबाद को सेफ सिटी के रूप में बदलने का कार्य करेगा

डबल इंजन की सरकार जनता की हर समस्या का समाधान करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही


लखनऊ: 02 दिसम्बर, 2022


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि विगत साढ़े पांच वर्षाें के दौरान नगरीय जीवन को स्मार्ट जीवन में बदलने तथा जनता के लिए ईज ऑफ लिविंग के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में डबल इंजन की सरकार द्वारा प्रारम्भ किए गए कार्यों के परिणाम आज देखने को मिल रहे हैं। मुरादाबाद नगर में आज 424 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास इसका उदाहरण है।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद मुरादाबाद में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जनपद मुरादाबाद के विकास से सम्बन्धित 424 करोड़ रुपये लागत की 30 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें लगभग 377 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 47 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 07 परियोजनाओं का शिलान्यास सम्मिलित है।
मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को डेमो चेक, आवास की प्रतीकात्मक चाभी, स्वीकृति/प्रमाण पत्र तथा स्मार्टफोन भी वितरित किए। सम्मेलन में मिशन शक्ति, यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट तथा बेहतर नगरीय जीवन पर आधारित 03 लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने सम्मेलन में जनपद के प्रबुद्धजनों-उद्योगपतियों, व्यापारियों, चिकित्सकों, शिक्षकों, अधिवक्ताओं व युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी लोगों में अपने परिवार तथा बच्चों के भविष्य के लिए अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य तथा कनेक्टिविटी से युक्त नगरीय जीवन जीने की इच्छा होती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने नगरीय जीवन को सुविधा सम्पन्न करने के लिए वर्ष 2014 में देश में स्मार्ट सिटी मिशन की घोषणा की थी। उत्तर प्रदेश के 10 नगरों का स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत तथा 60 शहरों का अमृत योजना के अन्तर्गत चयन किया गया था। इसके माध्यम से जनता की बुनियादी सुविधाओं को तेजी से आगे बढ़ाने का लक्ष्य है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मुरादाबाद में आज इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर (आई0सी0सी0सी0) का लोकार्पण हुआ है। यह इण्टेलीजेण्ट ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम (आई0टी0एम0एस0) को मजबूत करने के साथ ही मुरादाबाद को सेफ सिटी के रूप में बदलने का कार्य करेगा। इससे टैªफिक सिग्नल स्वचालित रूप से संचालित होंगे। शहर के अन्दर अपराधों पर भी प्रभावी रोक लगेगी। इस प्रकार आई0सी0सी0सी0 सेफ सिटी का मॉडल बनने जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद मुरादाबाद के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से 37,000 से अधिक गरीबों को एक-एक आवास उपलब्ध कराया गया है। प्रदेश में अब तक 45 लाख पात्रों को एक-एक आवास उपलब्ध कराया जा चुका है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 02 करोड़ 61 लाख तथा शहरी क्षेत्रों में लगभग 10 लाख गरीबों को शौचालय की सुविधा प्रदान की जा चुकी है। ठेला, खोमचा, रेहड़ी लगाने वाले पटरी व्यवसायियों को पी0एम0 स्वनिधि योजना के माध्यम से ब्याज मुक्त लोन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। ऐसे 09 लाख पटरी व्यवसायियों को ब्याज मुक्त लोन की सुविधा देकर उत्तर प्रदेश, पी0एम0 स्वनिधि योजना में अग्रणी भूमिका के साथ कार्य कर रहा है।
पिछली सरकारों के कार्यकाल में मुरादाबाद का पीतल उद्योग बन्दी के कगार पर पहुंच गया था। यहां के हस्तशिल्पी तथा कारीगर सैकड़ों वर्षाें से अपने हुनर के माध्यम से जनपद तथा प्रदेश को एक पहचान दिलाने का कार्य करते थे, उनके पास कोयले से चलने वाली भट्ठी थी। वर्तमान सरकार ने वहां पर कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सी0एन0जी0) और पाइप्ड नेचुरल गैस (पी0एन0जी0) की सुविधा उपलब्ध कराते हुए उन्हें कनेक्शन प्रदान किये हैं। शीघ्र ही वहां सभी भट्ठियां गैस आधारित होंगी। इसके माध्यम से उन्हें प्रदूषण मुक्त वातावरण प्रदान किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद मुरादाबाद के हस्तशिल्पियों और कारीगरों ने अपने हुनर के माध्यम से वैश्विक मंच पर अपनी प्रतिष्ठा बढ़ायी है। इसके माध्यम से प्रदेश व देश की भी पहचान बनी है। मुरादाबाद के अन्दर बहुत सम्भावनाएं हैं। प्रदेश के सभी जनपदों में निर्यात प्रोत्साहन की कार्यवाही की जा रही है। आज उसी का परिणाम है कि अकेले जनपद मुरादाबाद से लगभग 13 से 14 हजार करोड़ रुपये के पीतल उत्पाद निर्यात हो रहे हैं। यह एक सुखद लक्षण है। हम अच्छी दिशा में कार्य कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि निर्यात का होना किसी भी राज्य और जनपद के लिए एक उपलब्धि होती है। आज प्रदेश में निवेश का बेहतर वातावरण बना है। सुरक्षा के बेहतर माहौल का परिणाम है कि उत्तर प्रदेश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में एक अच्छी सफलता के साथ आगे बढ़ा है। प्रदेश पूर्व में 14वें स्थान से आज दूसरे स्थान पर है। शीघ्र ही राज्य व्यवसाय की सुगमता में देश में प्रथम स्थान पर होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को देश की नम्बर वन इकोनॉमी के रूप में स्थापित करने हेतु, जनपद मुरादाबाद के उद्यमियों का आह्वान करने के लिए वे यहां उनके बीच आए हैं। सरकार बुनियादी सुविधाएं तथा सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार की अपराध और अपराधियों तथा भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के लिए जीरो टॉलरेन्स की नीति है। आज सभी अपराधी और माफिया पुलिस कार्रवाई के माध्यम से या तो जेल में हैं या प्रदेश छोड़ चुके हैं। बेहतर सुरक्षा के वातावरण तथा तकनीक के बेहतर उपयोग से सरकार ने इस प्रकार की सुविधाएं प्रदेश में उपलब्ध करायी हैं। यह सभी आपके सामने हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आगामी 10 से 12 फरवरी तक यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। दुनिया भर के लगभग 10,000 से अधिक उद्यमी और निवेशक लखनऊ आएंगे। इस अवसर पर यह महत्वपूर्ण होगा कि उत्तर प्रदेश के उद्यमी और निवेशक प्रदेश में निवेश करके अपने व्यवसाय को कई गुना बढ़ाएं। प्रधानमंत्री जी ने देश को 05 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का संकल्प लिया है। उत्तर प्रदेश को देश के विकास का ग्रोथ इंजन तथा 01 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए अधिक से अधिक निवेश और रोजगार की सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने में हम सभी योगदान देंगे। आपके द्वारा किया जाने वाला निवेश स्कूल, टेक्निकल इंस्टीट्यूट, हॉस्पिटल या मेडिकल कॉलेज के निर्माण अथवा उद्योगों की स्थापना के लिए हो सकता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 25 सेक्टोरल पॉलिसीज तैयार की गयी हैं। इन क्षेत्रों में निवेश करने के लिए निवेश मित्र पोर्टल के रूप में सिंगल विण्डो पोर्टल का विकास किया गया है। निवेश के बाद सरकार से मिलने वाले इन्सेंटिव का लाभ भी ऑनलाइन उद्यमियों के खातों में पहुंच जाएगा। इसके लिए कहीं भी चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे सुरक्षित प्रदेश बनने का सौभाग्य प्राप्त कर चुका है। राज्य की कानून-व्यवस्था देश में नजीर बनी हुई है। प्रदेश को निवेश के सबसे बड़े गन्तव्य तथा देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए प्रबुद्धजनों को इस प्रकार का वातावरण बनाना है। आपने डबल इंजन की सरकार की ताकत और सामर्थ्य को देखा है। केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर कार्य करती है तो जनता को शासन की सुविधाओं का लाभ मिलता है। सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना के दौरान केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर कार्य कर रही थी तथा आपके साथ खड़ी थी। स्थानीय निकायों में भी समान विचारधारा के लोग आएं, तो उसका कई गुना लाभ मिलता हुआ दिखायी देता है। इसमें प्रबुद्धजनों की बड़ी भूमिका होगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जाति, क्षेत्र, मत तथा मजहब के भेदभाव के बिना सभी पात्र व्यक्तियों को प्रदान किया जा रहा है। सरकार, जनप्रतिनिधिगण तथा प्रशासन क्षेत्र में जाकर व कैम्प लगाकर लोगों को  योजनाओं से जोड़ने का कार्य कर रहे हैं। डबल इंजन की सरकार जनता की हर समस्या का समाधान करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने जनपद मुरादाबाद के प्रबुद्धजनों का आह्वान किया कि वे उत्तर प्रदेश को निवेश के बेहतरीन गन्तव्य के रूप में स्थापित करने के पवित्र अभियान के साथ जुड़ें। मुख्यमंत्री जी ने सभी जनप्रतिनिधियों तथा जनपद मुरादाबादवासियों को 424 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे जनपद मुरादाबाद को सुन्दर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने में अपना योगदान दें।
मुख्यमंत्री जी द्वारा आज जिन परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया, उनमें इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर (लागत 232.92 करोड़ रुपये), सोनकपुर रेल उपरिगामी सेतु (लागत 106.54 करोड़ रुपये), ग्राम नहटौरा तहसील ठाकुरद्वारा स्थित एक जनपद एक उत्पाद योजना का सामान्य सुविधा केन्द्र (लागत लगभग 10 करोड़ रुपये), हाईटेक नर्सरी सीडलिंग प्रोडक्शन इकाई (मिनी सेण्टर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वेजिटेबल), ई-बाइक शेयरिंग तथा विकास खण्ड बिलारी के ग्राम हाजीपुर में वृहद गौ-संरक्षण केन्द्र प्रमुख रूप से शामिल हैं।
मुख्यमंत्री जी द्वारा मुरादाबाद की जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया, उनमें 24वीं वाहिनीं पी0ए0सी0 मुरादाबाद टाईप-बी (प्रथम) बहुमंजिला 2 ब्लॉक 40 आवास (जी प्लस 4) (लागत 15.91 करोड़ रुपये), कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना के अर्न्तगत कान्हा गौशाला स्थापना का कार्य (लागत 2.08 करोड़ रुपये), जनपद मुरादाबाद में खाईखेड़ा से पानूवाला वाया ख्वाजापुर धन्तला जब्दी नदी पर लघु सेतु पहंुच मार्ग, अतिरिक्त पहुंच मार्ग एवं सुरक्षात्मक कार्य निर्माण (लागत
6.05 करोड़ रुपये), जनपद मुरादाबाद में ग्राम धर्मपुर से मजरा चकझीम के मध्य स्थित बहाल्ला नदी पर लघु सेतु पहंुच मार्ग, अतिरिक्त पहंुच मार्ग एवं सुरक्षात्मक कार्य के निर्माण कार्य (लागत 4.53 करोड़ रुपये), नया मुरादाबाद योजना में दिल्ली रोड के समान्तर जोनल मार्गों एवं नालों का निर्माण कार्य (लागत 11.47 करोड़ रुपये), मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अर्न्तगत शैक्षिक सह आवासीय भवन का निर्माण कार्य (लागत 4.15 करोड़ रुपये) एवं मुरादाबाद महायोजना के औद्योगिक क्षेत्र में विजन एक्सपोर्ट एवं सम्भल रोड लिंक मार्ग के पास सड़कों का निर्माण कार्य (लागत 2.83 करोड़ रुपये) शामिल है।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, प्रबुद्धजन तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने