शहरों में कूड़ा स्थलों की सफाई के लिए 01 दिसंबर से चल रहा 75 घंटे के सफाई अभियान को मिल रहा जनता का अपार सहयोग

निकायों के सभी कूड़ा स्थलों से कूड़ा गंदगी हटाकर बनाना है साफ सुथरा प्रदेश

सभी सम्मानित नागरिक कूड़ेदान का प्रयोग करें, समय से कूड़ा निकायों को उपलब्ध कराएं

साफ-सुथरा बनाए गए स्थलों में दोबारा कूड़ा न पड़े, इसके लिए करने होंगे विशेष प्रयास

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी नागरिकों को साफ़ सफाई के प्रति किया जा रहा जागरूक

नागरिकों को अपने आस पास साफ-सफाई करने, कूड़ा इधर उधर न फेंकने की दिलाई जा रही शपथ

प्रदेश को स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाए रखने के लिए सभी सम्मानित नागरिक निभाए अपनी जिम्मेदारी
-नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा

लखनऊ: 02 दिसम्बर, 2022

प्रदेश नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा जी ने कहा कि नगरीय जीवन को ऊंचा उठाने हेतु स्वच्छता के लिए ‘प्रतिबद्ध: 75 जिला, 75 घंटे, 750 निकाय’ अभियान 01 दिसम्बर, 2022 से राज्य स्तर पर चलाया जा रहा है। यह अभियान अनवरत रूप से प्रदेश के 750 निकायों में छोटे-बड़े एवं पुराने से पुराने सभी कूड़ा स्थलों व परम्परागत गंदी जगहों से कूड़ा एवं गंदगी हटाकर साफ-सुथरा बनाने के लिए महाअभियान का रूप लेकर प्रदेश को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने के संकल्प की ओर बढ़ रहा है। 03 दिसम्बर अभियान के समापन से पहले प्रदेश के छोटे-बड़े सभी शहरों की एक नई तस्वीर उभरकर सामने आयेगी।
नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि 75 घंटे के इस अभियान के दौरान प्रदेश के नगरों में दशकों और वर्षों पुराने कूड़े-कचरे के ढेर व गंदी जगहों को (ळंतइंहम टनसदमतंइसम च्वपदजे.ळटच्े) को साफ-सुथरा बनाने के लिए सभी नगरवासी, अधिकारी, सफाईकर्मी एवं जन-प्रतिनिधि अपना सार्थक सहयोग प्रदान कर रहे हैं। अब तक पूरे प्रदेश के शहरों से 30 प्रतिशत से अधिक कूड़ा स्थलों से कूड़ा एवं गंदगी हटाकर साफ किया जा चुका है। सफाई के इस महाअभियान के पश्चात सभी छोटे-बड़े शहरों की एक नई तस्वीर उभरकर सामने आयेगी, जो कि सभी को आकर्षित एवं अचंभित करेगी।
श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि सभी निकायों में नुक्कड़-नाटक के माध्यम से भी सफाई के प्रति, गंदगी से फैल रही बीमारियों से आमजन को जागरूक किया जा रहा है और नागरिकों को अपने आसपास साफ-सफाई करने, अपने शहरों व मोहल्लों को स्वच्छ बनाये रखने के लिए तथा कूड़े को इधर-उधर न फेंकने की भी शपथ दिलायी जा रही है। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई को निरंतर बनाये रखने के लिए सभी समस्त नागरिक कूड़ेदान का प्रयोग करें। गीला और सूखा कूड़े को अलग-अलग कूड़ेदान में डालकर समय से कूड़ागाड़ी को उपलब्ध कराएं।
नगर विकास मंत्री ने सभी निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि साफ-सुथरा बनाये गये सभी कूड़ा स्थलों में दोबारा कोई कूड़ा न डालने पाये, इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से प्रयास करना होगा। ऐसे स्थलों को जनोपयोगी बनाना होगा। साथ ही उन्होंने सभी नागरिकों से अपील की है कि प्रदेश को स्वच्छ बनाये रखने के लिए सभी सम्मानित नागरिक अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने