मुख्यमंत्री के समक्ष कन्वेंशन कम एक्जीबिशन सेण्टर के निर्माण के संबंध में प्रस्तुतिकरण

राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों
के आयोजन के लिए एक सर्वसुविधायुक्त, विश्वस्तरीय हाईटेक कन्वेंशन-सह-एग्जीबिशन सेंटर की आवश्यकता: मुख्यमंत्री

अच्छी कनेक्टिविटी, भूमि की उपलब्धता, भविष्य की आवश्यकता
आदि को दृष्टिगत अवध शिल्पग्राम के आस-पास का क्षेत्र उचित होगा

कन्वेंशन सेंटर का निर्माण पी0पी0पी0 मोड पर कराया जाए

कन्वेंशन सेंटर ऐसा हो जहां बड़े सांस्कृतिक, राजनीतिक, राजकीय, धार्मिक
समारोह, गीत-संगीत के कंसर्ट पूरी भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित हो सकें

लखनऊ कन्वेंशन सेंटर के भवन की वास्तुकला में भारतीय संस्कृति का प्रतिबिंब हो

लखनऊ कन्वेंशन सेंटर जल और ऊर्जा संरक्षण का उदाहरण प्रस्तुत
करने वाला हो, सौर ऊर्जा के माध्यम से एनर्जी एफिशिएंट बनाया जाए


लखनऊ: 02 दिसम्बर, 2022

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के समक्ष आज यहां उनके सरकारी आवास पर कन्वेंशन कम एक्जीबिशन सेण्टर के निर्माण के संबंध में एक प्रस्तुतिकरण किया गया। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक सर्वसुविधायुक्त, विश्वस्तरीय हाईटेक कन्वेंशन-सह-एग्जीबिशन सेंटर की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कन्वेंशन कम एक्जीबिशन सेण्टर का निर्माण 50-55 एकड़ के विशाल परिसर में कराया जाए। राजधानी के अन्य महत्वपूर्ण स्थलों से अच्छी कनेक्टिविटी, भूमि की उपलब्धता, भविष्य की आवश्यकता आदि को दृष्टिगत रखते हुए अवध शिल्पग्राम के आस-पास का क्षेत्र उचित होगा।
मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि कन्वेंशन सेंटर का निर्माण पी0पी0पी0 मोड पर कराया जाए। राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित अनुभवी संस्थाओं/कंपनियों का सहयोग लिया जाए। फिजिबिलिटी स्टडी, टेक्निकल रिपोर्ट आदि के साथ सभी जरूरी तैयारियों को पूरा करते हुए आवास एवं विकास परिषद द्वारा यथाशीघ्र विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कन्वेंशन सेंटर को बहुउपयोगी बनाया जाए। कन्वेंशन सेंटर ऐसा हो जहां बड़े सांस्कृतिक, राजनीतिक, राजकीय, धार्मिक समारोह गीत-संगीत के कंसर्ट पूरी भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित हो सकें। एग्जीबिशन सेंटर सभी प्रकार के मेलों/प्रदर्शनियों की मेजबानी करने में सक्षम हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ कन्वेंशन सेंटर के भवन की वास्तुकला में भारतीय संस्कृति का प्रतिबिंब हो। लखनऊ कन्वेंशन सेंटर जल और ऊर्जा संरक्षण का उदाहरण प्रस्तुत करने वाला हो। इसे सौर ऊर्जा के माध्यम से एनर्जी एफिशिएंट बनाया जाए। यहां आस-पास स्तरीय होटलों के विकास का भी प्रयास हो। इस कन्वेंशन सेंटर में प्रदेश के ओ0डी0ओ0पी0 उत्पाद, विशिष्ट खान-पान, लोक कला, लोक संगीत का सतत प्रदर्शन भी किया जाए।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री प्रशांत त्रिवेदी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव आवास श्री नितिन रमेश गोकर्ण, आवास आयुक्त श्री रणवीर प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने