पत्र सूचना शाखा
(मुख्यमंत्री सूचना परिसर)
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, उ0प्र0

मुख्यमंत्री ने जनपद चन्दौली में लगभग 1000 करोड़ रु0 की 57 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र/प्रमाण पत्र, प्रतीकात्मक चाभी व प्रतीकात्मक चेक वितरित किए

मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों की विकास योजनाओं की प्रदर्शनी का शुभारम्भ व अवलोकन, गर्भवती महिलाओं की गोदभराई तथा बच्चों का अन्नप्राशन किया

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश बदल रहा, वैश्विक मंच पर नई ऊँचाइयों को प्राप्त कर रहा: मुख्यमंत्री

जिस ब्रिटेन ने भारत पर 200 वर्षों तक शासन किया, प्रधानमंत्री जी के चमत्कारी नेतृत्व में उसी को पीछे छोड़कर भारत ने दुनिया
की 5वीं अर्थव्यवस्था के रूप में अपना स्थान बनाया

डबल इंजन की सरकार बिना भेदभाव के योजनाओं का लाभ प्रत्येक तबके के लोगों को पहुंचा रही

बाबा कीनाराम और भगवान श्रीराम का आशीर्वाद इस धरती को निरन्तर प्राप्त हुआ

जनपद चन्दौली में निर्मित होने वाले मेडिकल कॉलेज का नामकरण बाबा कीनाराम के नाम पर किया गया

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विगत साढ़े आठ वर्षों में जनपद चन्दौली ने विकास की नित नई ऊँचाइयां प्राप्त की

चन्दौली जनपद में कई फ्लाईओवर, बड़े-बड़े हाई-वे बन रहे, बड़े-बड़े मार्गों का कार्य प्रारम्भ हो रहा, मॉडल आई0टी0आई0 बन
रहे, इससे प्रत्येक क्षेत्र में यह जनपद नए आयाम स्थापित कर रहा

जनपद चन्दौली में इण्डो इजरायल सेण्टर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वेजीटेबल स्वीकृत, इससे यह क्षेत्र सब्जी उत्पादन का उत्तम केन्द्र बन सकेगा

आकांक्षात्मक जनपद से एक सामान्य जनपद के रूप में चन्दौली की प्रगति के लिए इसे नीति आयोग से कई पुरस्कार प्राप्त हुए

चन्दौली में लगभग 62 करोड़ रु0 की लागत का ‘स्टेट ऑफ द आर्ट’ होल सेल फिश मार्केट स्वीकृत, यह मार्केट यहां के
प्रगतिशील किसानों को आगे बढ़ाने का कार्य करेगा

राजदरी-देवदरी के सौन्दर्यीकरण के माध्यम से पर्यटन विकास की सम्भावनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा

कृषि के क्षेत्र में जनपद चन्दौली में नवाचार के रूप में 2,400 कृषकों द्वारा 2,100 हेक्टेयर क्षेत्र में ‘काला धान’ का उत्पादन किया जा रहा

प्रदेश का नौजवान तकनीकी रूप से सक्षम बन सके, इस दृष्टि से प्रदेश सरकार ने 02 करोड़ नौजवानों को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित करने के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया

लखनऊ: 06 नवम्बर, 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद चन्दौली में लगभग 1000 करोड़ रुपये की 57 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं यथा-प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र/प्रमाण पत्र, प्रतीकात्मक चेक व प्रतीकात्मक चाभी वितरित किए। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न विभागों की विकास योजनाओं की प्रदर्शनी का शुभारम्भ और अवलोकन, गर्भवती महिलाओं की गोदभराई तथा बच्चों का अन्नप्राशन भी किया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश बदल रहा है तथा वैश्विक मंच पर नई ऊँचाइयों को प्राप्त कर रहा है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पूरे देश को आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम से जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ। यह कार्यक्रम पूरी भव्यता के साथ आयोजित हुआ। पूरे देश ने लालकिले की प्राचीर पर प्रधानमंत्री जी के हाथों से भारत की आन, बान, शान के प्रतीक तिरंगे को फहराते हुए देखा। देश के हर घर में तिरंगा लहराते हुए दिखायी दिया। जिस ब्रिटेन ने भारत पर 200 वर्षों तक शासन किया, उसी ब्रिटेन को प्रधानमंत्री जी के चमत्कारी नेतृत्व में पीछे छोड़कर आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में भारत ने दुनिया की 5वीं अर्थव्यवस्था के रूप में अपना स्थान बनाया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास ही जीवन में परिवर्तन ला सकता है। आज हर क्षेत्र में कुछ न कुछ नया हो रहा है। डबल इंजन की सरकार बिना भेदभाव के योजनाओं का लाभ प्रत्येक तबके के लोगों को पहुंचा रही है। डबल इंजन की सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ के मंत्र पर कार्य करते हुए सर्वांगीण विकास की रामराज्य की अवधारणा को साकार करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने जनता का आह्वान किया कि जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में जनपदों के लिए बन रहीं कार्ययोजनाओं में भागीदारी करें। उन्होंने जनपदवासियों को लगभग 1000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के लिए बधाई देते हुए विश्वास व्यक्त किया कि जनपद चन्दौली विकास की इस प्रक्रिया की निरन्तरता बनाए रखेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि चन्दौली जनपद उत्तर प्रदेश का एक कृषि उत्पादक जिला है। खेती-किसानी के दृष्टिगत इस जनपद की अपनी एक अलग पहचान है। बाबा कीनाराम और भगवान श्रीराम का आशीर्वाद इस धरती को निरन्तर प्राप्त हुआ। बाबा कीनाराम की साधना भूमि के रूप में इस जनपद को देश-दुनिया में एक अलग पहचान मिली। इसीलिए जब देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अनुकम्पा से प्रदेश में मेडिकल कॉलेज बनाने की प्रक्रिया प्रारम्भ हुई, तो जनपद चन्दौली में निर्मित होने वाले मेडिकल कॉलेज का नामकरण बाबा कीनाराम के नाम पर किया गया। उन्होंने कहा कि यहां पर आरोग्यता के साथ-साथ विरासत का सम्मान भी मेडिकल कॉलेज के माध्यम से किया जा रहा है। वर्ष 2023 में जब जनपद चन्दौली में मेडिकल कॉलेज बनेगा, तब यहां के नौजवानों को मेडिकल की शिक्षा के साथ-साथ विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बी0एच0यू0 और अन्य संस्थानों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। चन्दौलीवासियों तथा बिहारवासियों को यहीं पर यह सुविधा प्राप्त हो जाएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विगत साढ़े आठ वर्षों में जनपद चन्दौली ने विकास की नित नई ऊँचाइयां प्राप्त की हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य, जल संसाधन, कृषि, रोजगार, कौशल विकास, फाइनेन्शियल इन्क्लूजन की परियोजनाओं सहित यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेण्ट तथा आम नागरिक के जीवन में व्यापक परिवर्तन के कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं। चन्दौली जनपद में कई फ्लाईओवर, बड़े-बड़े हाई-वे बन रहे हैं। बड़े-बड़े मार्गों का कार्य प्रारम्भ हो रहा है। मॉडल आई0टी0आई0 बन रहे हैं। इससे प्रत्येक क्षेत्र में यह जनपद नए आयाम स्थापित कर रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद चन्दौली में इण्डो इजरायल सेण्टर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वेजीटेबल स्वीकृत हुआ है। इससे यह क्षेत्र सब्जी उत्पादन का उत्तम केन्द्र बन सकेगा। जनपद बलिया में आज उनके (मुख्यमंत्री जी) द्वारा उद्घाटित एक्सपोर्ट प्रमोशन सेण्टर की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जनपद चन्दौली के सेण्टर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से जिला प्रशासन तथा जनप्रतिनिधियों को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि जनपद के किसानों का सब्जी उत्पाद दुनिया के बाजार में छा जाए। उन्होंने कहा कि जनपद चन्दौली ने आकांक्षात्मक जनपदों को सामान्य जनपदों की तर्ज पर आगे बढ़ाने के क्रम में बड़ी भूमिका का निर्वहन किया है। आकांक्षात्मक जनपद से एक सामान्य जनपद के रूप में चन्दौली की प्रगति के लिए इसे नीति आयोग से कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद चन्दौली में प्रदेश सरकार के मत्स्य विभाग द्वारा लगभग 62 करोड़ रुपये की लागत का ‘स्टेट ऑफ द आर्ट’ होल सेल फिश मार्केट स्वीकृत किया गया है। यह मार्केट जनपद के किसानों के मत्स्य उत्पादन को बड़े बाजारों में पहुंचाने में सहायक होने के साथ ही, यहां के प्रगतिशील किसानों को आगे बढ़ाने का कार्य करेगा। प्रदेश में 05 जनपदों में मॉडल आई0टी0आई0 के निर्माण का कार्य हो रहा है। जनपद चन्दौली में स्थापित किया जा रहा आई0टी0आई0 भी इनसे में एक है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद में नवाचार के माध्यम से एक ओर किसान प्रगति के पथ पर अग्रसर हैं, दूसरी ओर अवस्थापना विकास का कार्य भी हो रहा है। साथ ही, राजदरी-देवदरी के सौन्दर्यीकरण के माध्यम से पर्यटन विकास की सम्भावनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। कृषि के क्षेत्र में जनपद चन्दौली में नवाचार के रूप में 2,400 कृषकों द्वारा 2,100 हेक्टेयर क्षेत्र में ‘काला धान’ का उत्पादन किया जा रहा है। जनपद के 02 लाख 44 हजार से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त हो रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन के साथ ही, आम नागरिक के जीवन में परिवर्तन के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में 23,990 आवास स्वीकृत हुए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में 4,662 तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत मुसहर गांवों में 2,851 आवास निर्मित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त, केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ जनपदवासियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। आयुष्मान योजना में 03 लाख 03 हजार 384 लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में गरीब परिवारों को कुल 1 लाख 91 हजार से अधिक निःशुल्क एल0पी0जी0 कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार के महिला सशक्तीकरण के प्रभावी प्रयासों से महिलाएं स्वावलम्बी बन रही हैं। स्वावलम्बन के माध्यम से नारी शक्ति अपनी घर-गृहस्थी को कुशलतापूर्वक संचालन करने के साथ ही, परिवार को भी आत्मनिर्भर करने की ओर अग्रसर करती हैं। महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने में ग्रामीण उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की बड़ी भूमिका है। इसके अन्तर्गत 10,356 समूहों का गठन करते हुये 1,13,916 परिवारों को वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी गई है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत 21,835 लाभार्थियों तथा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत 3,322 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश का नौजवान देश का सबसे प्रतिभाशाली और ऊर्जावान नौजवान है। प्रदेश का नौजवान तकनीकी रूप से सक्षम बन सके और वैश्विक मंच पर छा सके, इस दृष्टि से प्रदेश सरकार ने राज्य के 02 करोड़ नौजवानों को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित करने के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है। जनपद चन्दौली में 12,000 से अधिक नौजवानों को टैबलेट/स्मार्टफोन की सुविधा का लाभ प्राप्त हो चुका है।
इस अवसर पर केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ0 महेन्द्रनाथ पाण्डेय, प्रदेश के लोक निर्माण राज्यमंत्री श्री ब्रजेश सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने