जल्‍द ही कालाजार मुक्त व मलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण वाला प्रदेश होगा यूपी - सीएम

प्रदेश में मलेरिया और कालाजार रोग समाप्ति की ओर

कुपोषित बच्चों की जुटाई जा रही जानकारी, टीबी के लक्षण वाले मरीजों की हो रही जांच

लखनऊ, 26 अप्रैल।

योगी सरकार 2.0 प्रदेशवासियों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने साल 2017 से प्रदेश में चिकित्‍सीय सुविधाओं में तेजी से इजाफा किया है तो वहीं कोरोना संक्रमण से प्रदेशावासियों को बचाने के लिए टीके का कवच दिया। योगी सरकार 2.0 ने कोरोना संक्रमण के साथ ही दूसरी बीमारियों को भी मात दे रही है। नियोजित प्रयासों से इंसेफेलाइटिस पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के बाद  संचारी रोगों के उन्मूलन में उत्तर प्रदेश ने एक और बड़ी सफलता प्राप्त की है।         

हाल के परिणाम बताते हैं कि प्रदेश में मलेरिया और कालाजार रोग समाप्ति की ओर है। प्रति 1,000 की जनसंख्या पर एक से भी कम लोगों में मलेरिया की समस्या देखी गई, जबकि कालाजार रोग 22 चिह्नित ब्लॉक में हर 10,000 की आबादी में एक से कम लोगों में ही देखा गया है। यह सर्वाधिक जनसंख्‍या वाले यूपी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बैठक में आला अधिकारियों से कहा कि बहुत जल्द हमारा प्रदेश कालाजार मुक्त हो जाएगा और मलेरिया पर प्रभावी नियंत्रण भी हो जाएगा।

आशा कार्यकत्रियां घर-घर जाकर करेंगी हेल्थ सर्वे

मलेरिया, डेंगू, वायरल बुखार जैसी बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण और दिव्यांग, कुपोषित बच्चो की खोज के लिए इस अभियान को शुरू किया गया है। अभियान के तहत आशा कार्यकत्रियां घर-घर जाकर हेल्थ सर्वे कर रहीं हैं। खांसी-जुकाम जैसे लक्षण वाले मरीजों के साथ ही मलेरिया, डेंगू जैसी संक्रामक बीमारियों के मरीजों की तलाश कर रहीं हैं। सर्वे के दौरान जो मरीज मिल रहें हैं उनकी जांच कराई जा रही है। इसके अलावा अभियान में कुपोषित बच्चों की जानकारी जुटाई जा रही है। दस्तक अभियान के तहत टीबी के लक्षण वाले मरीजों को खोजकर उनकी जांच भी कराई जा रही है।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने