हिन्दीसंवाद के लिए असगर अली की रिपोर्ट

उतरौला
महाशिवरात्रि पर उतरौला के नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में शिव मंदिरों पर जलाभिषेक करने वालों का क्रम सुबह चार बजे से शुरू हो गया। गंगाजल, दूध, भांग, धतूर, दूर्वा, शहद, गन्ना व पुष्प के साथ श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। नगर क्षेत्र के ऐतिहासिक दुखहरण नाथ मंदिर पर जल चढ़ाने वालों की भारी भीड़ रही। दोपहर बाद तक श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही।
यहां सोमवार से चल रहे भगवान शिव के नाम का अखंड पाठ मंगलवार को समाप्त होने के बाद भंडारे का आयोजन किया गया। भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त संख्या में महिला-पुरुष आरक्षियों को तैनात किया गया था। नगर क्षेत्र के पिपलेश्वर महादेव मंदिर, शिवगढ़ी मंदिर, पंचवटी मंदिर पर भी लोगों की कतार लगी रही।
ग्रामीण क्षेत्र के पेहर, महदेइया, गैंड़ास बुजुर्ग, महुआ बाजार, श्रीदत्तगंज, चमरूपुर, शुक्लागंज, रेहरा बाजार, सादुल्लाहनगर में भी शिव मंदिरों पर महिला-युवती व पुरुषों ने आस्था पूर्वक भगवान शिव की पूजा कर शिवत्व का वरदान मांगा। अनेक मंदिरों पर लोगों ने धार्मिक अनुष्ठान भी किए। पिपलेश्वर मंदिर, शिवगढ़ी मंदिर के साथ-अनेक व्यवसायियों ने अपने घरों के सामने भंडारा व लंगर का आयोजन किया।
मंदिरों के बाहर पूजन सामग्री बेचने वालों की दूकानें गुलजार रहीं
प्रमुख मंदिरों के बाहर पुष्प, भांग, धतूरा, धूपबत्ती, कपूर व अन्य पूजन सामग्री बेचने वालों की कई दूकानें होने के बाद भी सभी दूकानों पर भीड़ रही।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने