समाज को गतिशील बनाती है सकारात्मक पत्रकारिता : डॉ अजय पांडेय 


हमें पत्रकारिता की मूल भावनाओं को हमेशा बनाए रखना होगा: हरीश सिंह


तकनीकी युग में पत्रकारिता को कथ्य नहीं तथ्य से भी मजबूत बनाएं : प्रभुनाथ शुक्ल


खबरों की तथ्यपूर्ण रिपोर्टिंग पर पत्रकारों को हमेशा ध्यान देना चाहिए: लक्ष्मीशंकर पांडेय 




भदोही, 24 दिसम्बर। पत्रकार समाज का सजग प्रहरी होता है। उसकी सकारात्मक रचनाधर्मिता से एक नयी दिशा मिलती है। सामाजिक अव्यवस्था के खिलाफ पत्रकार हमेशा लड़ता है। यह बात सुरियावां में पीस कॉटेज स्कूल के वार्षिकोत्सव समारोह में स्कूल संरक्षक डॉ अजय पांडेय ने पत्रकारों को सम्मानित करते हुए कहा।


डॉ पांडेय ने कहा कि पत्रकारों की भूमिका को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की सकारात्मक रिपोर्टिंग समाज की दशा और दिशा बदलती है। जिले के हमारे कई वरिष्ठ साथी पत्रकार हमारे बेहद करीबी हैं वो इस चुनौती को स्वीकार कर नया मुकाम हासिल किया है। बदली हुई चुनौतियों के बीच भी वह पत्रकारिता को दशा और दिशा दे रहे हैं एवं अपनी लेखनी से देश में अपना नाम रौशन कर रहे हैं।


इस दौरान मंच पर उपस्थित वरिष्ठ पत्रकार हरिश सिंह ने कहा कि पत्रकारिता एक चुनौती भरा पेशा है लेकिन हम चुनौतियों को स्वीकार कर सकारात्मक पत्रकारिता के लिए काम करते हैं। हमें पत्रकारिता की मूल भावनाओं को हमेशा बनाए रखना होगा यही हमारे लिए सबसे चुनौती है। वरिष्ठ पत्रकार डॉ लक्ष्मी शंकर पांडे ने अपनी बात रखते हुए कहा कि पत्रकारिता में स्थितियां बदल रही हैं और अब यह काम पहले की अपेक्षा आधुनिक और तकनीकी युक्त हो गया। पत्रकारिता के तमाम विकल्प मौजूद हो गए हैं फिर भी आज के दौर में भी पत्रकारिता तकनीकी रूप से भले मजबूत हो गई हो, लेकिन आज भी यह बेहद चुनौतीपूर्ण है। खबरों की तथ्यपूर्ण रिपोर्टिंग पर पत्रकारों को हमेशा ध्यान देना चाहिए।


भदोही के वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक प्रभुनाथ शुक्ल ने कहा कि पत्रकारिता को भीड़ का हिस्सा मत बनाइए। उन्होंने कहा पत्रकारिता आधुनिक युग में तकनीकी रूप से संपन्न तो हुई है, लेकिन उसकी मूल भावना कहीं न कहीं कमजोर होती दिखती है। सकारात्मक और तथ्यपरक रिपोर्टिंग आधुनिक पत्रकारिता की सबसे बड़ी चुनौती बन गई है। सोशलमीडिया प्लेटफॉर्म ने इस चुनौती को और बढ़ाया है। आज की पत्रकारिता सिर्फ कागज और कलम तक नहीं है अब यह डिजिटल हो गयी है। आधुनिक युग में समाचार अब असर नहीं विस्फोट करते हैं। बदली हुईं परिस्थितियों में हमें सूचनात्मक पत्रकारिता से बचना होगा और तथ्यात्मक पत्रकारिता को आगे बढ़ाना होगा। गतिशीलता में तथ्यपूर्ण रिपोर्टिंग संभव नहीं है। सूचना परक पत्रकारिता पाठक की प्यास नहीं बुझाती है।


पीस कॉटेज स्कूल के संरक्षक डॉ अजय पांडे ने इस दौरान भदोही जनपद के वरिष्ठ पत्रकार हरिश सिंह, प्रभुनाथ शुक्ला, लक्ष्मी शंकर पांडे, अशोक सिंह दिनेश यादव दादा, मुकेश दुबे, कृष्णानंद उपाध्याय,राजमणि पांडेय, वकील दुबे,नितेश उपाध्याय,भरत वर्मा, सुरेश कुमार,सत्या उपाध्याय मनोज वर्मा को मुख्य अतिथि नंदलाल गुप्ता,जिला विद्यालय निरीक्षक भदोही की उपस्थिति में माल्यार्पण एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने