मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से एयर लिक्विड कम्पनी द्वारा जनपद मथुरा
में 362 करोड़ रु0 से अधिक की लागत से स्थापित किए जा रहे
ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र का शिलान्यास किया

चिकित्सा सेवाओं में ऑक्सीजन की उपलब्धता अत्यन्त महत्वपूर्ण: मुख्यमंत्री

राज्य सरकार द्वारा संकट के समय ऑक्सीजन की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ऑक्सीजन के उत्पादन को प्रोत्साहन देने के
लिए मई, 2021 में ऑक्सीजन उत्पादन प्रोत्साहन नीति-2021 घोषित की गयी

इस नीति के तहत ही एयर लिक्विड कम्पनी
द्वारा यह ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किया जा रहा है

 
लखनऊ: 05 जनवरी, 2022

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर वर्चुअल माध्यम से एयर लिक्विड कम्पनी द्वारा जनपद मथुरा के औद्योगिक क्षेत्र कोसी कोटवन में 362 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से स्थापित किए जा रहे ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र का शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के समक्ष राज्य सरकार की ओर से लेटर ऑफ कम्फर्ट का हस्तांतरण अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास श्री अरविन्द कुमार द्वारा कम्पनी के उच्चाधिकारियों को किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लोगों को दी जाने वाली चिकित्सा सेवाओं में ऑक्सीजन की उपलब्धता अत्यन्त महत्वपूर्ण है। मार्च-अपै्रल, 2021 में कोरोना की सेकेण्ड वेव के दौरान इसके महत्व को सभी ने अनुभव किया। राज्य सरकार द्वारा संकट के समय ऑक्सीजन की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ऑक्सीजन के उत्पादन को प्रोत्साहन देने के लिए मई, 2021 में ऑक्सीजन उत्पादन प्रोत्साहन नीति-2021 घोषित की गयी थी। इस नीति के तहत ही एयर लिक्विड कम्पनी द्वारा यह ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस संयंत्र के माध्यम से न केवल तरल ऑक्सीजन उपलब्ध होगी, बल्कि औद्योगिक ऑक्सीजन की भी उपलब्धता सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि यह संयंत्र प्रदेश में प्रचुर मात्रा में मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति तो करेगा ही, साथ ही, पूरे उत्तर भारत के लिए अत्यन्त उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में निवेश करने वाले सभी निवेशकर्ताओं को सारी सहूलियतें देने के लिए प्रतिबद्ध है।
कार्यक्रम को औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि विगत अनुभव को देखते हुए मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में ही लिक्विड ऑक्सीजन मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पॉलिसी बनायी। उत्तर प्रदेश की पॉलिसी के तहत ही एयर लिक्विड ने उत्तर प्रदेश के मथुरा में अपना संयंत्र स्थापित करने में रुचि दिखायी। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र की स्थापना से प्रदेश लिक्विड ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो जाएगा।  
इससे पूर्व, वीडियो लिंक के माध्यम से एयर लिक्विड के एम0डी0 श्री बेनोइट रेनॉर्ड ने अतिथियों का स्वागत तथा परियोजना का प्रस्तुतीकरण किया। कार्यक्रम के अंत में एयर लिक्विड के वाइस प्रेसीडेण्ट श्री ओलिवियर रैंडेट ने वीडियो लिंक के माध्यम से धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
--------

 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने