सहकारी समितियों पर उर्वरक के लिए भटक रहे हैं किसान

         गिरजा शंकर विद्यार्थी ब्यूरों
 अम्बेडकर नगर। भीटी तहसील क्षेत्र में इन दिनों यूरिया उर्वरक की कालाबाजारी चरम पर है। प्राइवेट दुकानदार साधन सहकारी समितियों पर यूरिया उर्वरक की अनुपलब्धता का फायदा उठाते हुए जमकर कालाबाजारी में व्यस्त हैं, जिसके कारण किसानों को उर्वरक के लिए गंभीर कठिनाइयों का सामना करते हुए दर-दर भटकना पड़ रहा है।

भीटी तहसील क्षेत्र के महरुआ बाजार, खजुरी बाजार, रामबाबा, मिझौड़ा, आनंद नगर चौराहा, जलालपुर परशुरामपुर, रामपुर गिरंट, दरबपुर समेत अन्य स्थानों पर प्राइवेट दुकानदार बड़े पैमाने पर उर्वरक यूरिया की कालाबाजारी कर रहे हैं। किसानों का आरोप है कि क्षेत्र के साधन सहकारी समितियों पर इन दिनों यूरिया उपलब्ध नहीं है, जिसका फायदा प्राइवेट दुकानदार 400 से 500 रुपए प्रति बोरी के हिसाब से यूरिया खाद बेचकर किसानों का शोषण कर रहे हैं। किसानों ने बताया कि प्राइवेट दुकानदार यूरिया उर्वरक लेने के साथ ही जिंक समेत अन्य सामान जबरन लेने के लिए विवश कर रहे हैं। यदि कोई भी किसान जिसको इन चीजों की आवश्यकता नहीं है उसे नहीं लेना चाहता है तो प्राइवेट दुकानदार उसे यूरिया भी नहीं दे रहे हैं, जिसके कारण बिना आवश्यकता के भी जिंक आदि लेने को किसान विवश हो रहा है, जिसके कारण उसकी जेब पर भारी आर्थिक बोझ पड रहा है।
साधन सहकारी समितियों पर उपलब्ध नहीं है यूरिया: तहसील क्षेत्र के साधन सहकारी समिति की समिति भीटी, मुस्तफाबाद, जलालपुर परशुरामपुर, खेमापुर, मदनगढ़, प्रतापपुर चमुर्खा, महरुआ पर उर्वरक यूरिया उपलब्ध नहीं है। साधन सहकारी समिति सुमेरपुर के सचिव राकेश मिश्र ने बताया कि उनकी समिति पर यूरिया की उपलब्धता है। इसके अतिरिक्त तहसील क्षेत्र के किसी भी साधन सहकारी समिति अथवा सरकारी दुकान पर यूरिया का अकाल जस का तस बना हुआ है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने