ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के प्रभावी क्रियान्वयन
से राज्य में कोविड संक्रमण नियंत्रित स्थिति में: मुख्यमंत्री

कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की
व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखने के निर्देश

जनपद अम्बेडकर नगर, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, बुलन्दशहर, चन्दौली, चित्रकूट, एटा, इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महोबा, मऊ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती तथा सुल्तानपुर में कोविड का एक भी मरीज नहीं

प्रदेश में प्रतिदिन 20 लाख वैक्सीन की डोज लगाए जाने का लक्ष्य रखा जाए

पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 01 लाख 74 हजार 886 कोरोना टेस्ट किए गए,
अब तक 08 करोड़ 89 लाख 96 हजार 444 कोविड टेस्ट सम्पन्न

बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन तथा एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरतते
हुए जांच की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश

प्रदेश में 12 दिसम्बर, 2021 से पात्र व्यक्तियों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जाएगा

ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन
का कार्य पूरी गति से संचालित किया जाए

ऑक्सीजन प्लाण्ट के संचालन के लिए प्रशिक्षित
तकनीकी कर्मियों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए

लखनऊ: 09 दिसम्बर, 2021

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के प्रभावी क्रियान्वयन से राज्य में कोविड संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराया जाए।

मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 09 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 11 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 134 है।

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि जनपद अम्बेडकर नगर, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, बुलन्दशहर, चन्दौली, चित्रकूट, एटा, इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महोबा, मऊ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती तथा सुल्तानपुर में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोविड टीकाकरण को तेज करने के लिए प्रभावी प्रयास किए जाएं। प्रदेश में प्रतिदिन 20 लाख वैक्सीन की डोज लगाए जाने का लक्ष्य रखा जाए, जिससे अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण का सुरक्षा कवच प्राप्त हो सके।

बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि राज्य में गत दिवस तक 17 करोड़ 22 लाख 43 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 05 करोड़ 59 लाख 14 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। 11 करोड़ 63 लाख 28 हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह संख्या टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की 78.91 प्रतिशत है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 01 लाख 74 हजार 886 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 08 करोड़ 89 लाख 96 हजार 444 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अनेक देशों में कोविड-19 के नए वैरिएण्ट से संक्रमित लोगों की संख्या मंे बढ़ोत्तरी हो रही है। इसे ध्यान रखते हुए विशेष सावधानी बरतना आवश्यक है। उन्होंने बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन तथा एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए जांच की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का कार्य पूरी गति से संचालित किया जाए। प्रदेश में निगरानी समितियों को सक्रिय किया जाए। मेडिसिन किट की सुचारू उपलब्धता के सम्बन्ध में व्यवस्था कर ली जाए।

मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लाण्ट की स्थापना का कार्य यथाशीघ्र पूरा किया जाए। ऑक्सीजन प्लाण्ट के संचालन के लिए प्रशिक्षित तकनीकी कर्मियों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने 16 जनपदों में पी0पी0पी0 मॉडल पर स्थापित किए जा रहे मेडिकल कॉलेजों की निर्माण प्रक्रिया को और तेज किए जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में 12 दिसम्बर, 2021 से पात्र व्यक्तियों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। इससे 15 करोड़ जरूरतमन्द लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने निःशुल्क खाद्यान्न वितरण के सम्बन्ध में समुचित व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिए।
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने