दिल्ली से लेकर बिहार तक का आवागमन हुआ आसान

       गिरजा शंकर गुप्ता ब्यूरों
अंबेडकरनगर। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण से अंबेडकरनगर जनपदवासियों के लिए देश की राजधानी दिल्ली अब आवागमन के मामले में ज्यादा आसान हो गई है। आठ से नौ घंटे के सफर में अब जिले का कोई भी व्यक्ति अपने वाहन से दिल्ली तक पहुंच जा रहा है। इसी तरह बिहार व झारखंड के लिए अब जनपदवासियों का आवागमन पहले से ज्यादा आसान हो गया है। जिले से होकर आगरा, लखनऊ, कानपुर, मऊ व गाजीपुर आदि जगहों पर जाने के लिए अब पूर्वांचल एक्सप्रेसवे यात्रियों के लिए ज्यादा आसान हो गया है।
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण ने जनपदवासियों को विभिन्न महानगरों से लेकर अलग-अलग प्रांतों तक आवागमन को ज्यादा सुचारु बना दिया है। जिस पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया, उसका लाभ जनपदवासी कुछ समय पहले से ही लेना शुरू कर चुके थे। इस एक्सप्रेसवे की शुरुआत पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बतौर समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के तौर पर की थी। बाद में इसे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के तौर पर वर्तमान सरकार ने प्राथमिकता के साथ पूरा कराया।मंगलवार को पीएम ने एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करते हुए जिक्र किया कि इससे दिल्ली से लेकर बिहार तक का आवागमन संबंधित जनपद के नागरिकों के लिए अत्यंत बेहतर होने जा रहा है। पीएम जब अपने भाषण में यह जिक्र कर रहे थे, तो वहां मौजूद अंबेडकरनगर जनपद के तमाम नागरिक इस सत्य से खुद को जोड़ते दिखे। दरअसल अंबेडकरनगर जनपद के नागरिकों के लिए दिल्ली तक का सफर अब पहले से ज्यादा आसान हो गया है।
कुछ समय पहले तक यात्रियों को अकबरपुर से अयोध्या होते हुए लखनऊ तक की यात्रा में ही तीन घंटे से अधिक लग जाते थे। इसके बाद ही वे दिल्ली की तरफ आगरा एक्सप्रेसवे से जा पाते थे। अब पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लाभ उठाकर दिल्ली जाना यात्रियों के लिए ज्यादा आसान हो गया है। सराफा व्यवसायी वीरेंद्र सेठ ने कहा कि पहले अक्सर हवाई यात्रा का सहारा लखनऊ से लेना पड़ता था, लेकिन अब आठ से नौ घंटे में अपनी सुविधा के अनुसार हम लोग दिल्ली पहुंच जाया करते हैं। इसी तरह अकबरपुर निवासी सुरेंद्र तिवारी ने कहा कि हमारा आगरा जाना ज्यादा आसान हो गया है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे ने आगरा को हम सबके और नजदीक लाने का काम किया है। मीरानपुर निवासी नरेंद्र जायसवाल ने स्वयं के वाहन से कानपुर आने-जाने में होने वाली सुविधा को लेकर खुशी जताई।
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बनने से न सिर्फ दिल्ली, कानपुर व आगरा की ही राह सुलभ हुई, वरन अंबेडकरनगर से बिहार व झारखंड जाने के लिए भी यात्रियों को अब आसानी होगी। मऊ व बलिया जैसे शहरों का आना-जाना भी ज्यादा आसान होने लगा है। ऐसे में निश्चित रूप से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की सौगात जनपदवासियों के लिए बड़ी सौगात बनकर उभरी है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने