सूर्य को अर्घ्य दें मांगी मिन्नते घाटों पर उमडी भीड़

        गिरजा शंकर गुप्ता (ब्यूरों) 
अंबेडकरनगर। पुत्र की दीर्घायु के लिए मनाए जाने वाले पर्व डाला छठ का उल्लास एक दिन पहले मंगलवार को जिले में चहुंओर दिखा। जिले भर के बाजारों में पूरे दिन महिलाओं ने पर्व से संबंधित सामग्रियों की जमकर खरीदारी की। इन सबके बीच मंगलवार को खरना परंपरा निभाई गई।
महिलाओं ने गुड़ की खीर व रोटी का सेवन किया। इससे पहले महिलाओं ने विशेष पूजा-अर्चना की। बुधवार को महिलाएं निर्जला व्रत रखेंगी। शाम में डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद गुरुवार सुबह उगते सूर्य को नदी व तालाब में जाकर अर्घ्य देकर व्रत का पारण करेंगी।छठ माता की विशेष पूजा-अर्चना के रूप में मनाए जाने वाले पर्व डाला छठ का उल्लास मंगलवार को ही चहुंओर देखने को मिला। बुधवार को पर्व के मुख्य दिन उल्लास में किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए एक दिन पहले ही मंगलवार को महिलाओं ने बाजारों में पहुंचकर पर्व से संबंधित सामग्रियों की बढ़-चढ़कर खरीदारी की।

बाजारों में खरीदारों के बड़ी संख्या में पहुंचने से दुकानदारों के चेहरे भी खिल उठे। इस बीच मंगलवार को पर्व के दूसरे दिन खरना की परंपरा अदा की गई। निर्जला व्रत रखने वाली महिलाओं ने शाम को गुड़ की खीर बनाई। इसके बाद विशेष पूजन-अर्चन कर गुड़ की खीर व रोटी का सेवन किया।
बुधवार को पर्व के मुख्य दिन महिलाएं पुत्र की दीर्घायु की कामना के लिए निर्जला व्रत रखी। शाम में डूबते सूर्य को नदी या फिर तालाब के पानी में खड़ी होकर डूबते सूर्य को अर्घ्य दें कर मांगी मिन्नतें। इसके बाद गुरुवार सुबह एक बार फिर से नदी या फिर तालाब में घुटने भर पानी में पहुंचकर उगते सूर्य को अर्घ्य दी। इसके बाद ही व्रत का पारण करेंगी।

महिलाओं को अर्घ्य देने के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए सरयू व तमसा नदी के तट पर विशेष व्यवस्था की जा रही है। अकबरपुर नगर पालिका परिषद द्वारा अकबरपुर नगर के पुराने तहसील तिराहा के निकट गायत्री मंदिर के पास तमसा नदी के तट पर गड्ढा खोदकर उसमें पानी भरा जा रहा है
अकबरपुर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष सरिता गुप्ता के प्रतिनिधि मनोज गुप्ता ने बताया कि तमसा नदी के तट पर विशेष साफ-सफाई कराई जा रही है। अर्घ्य देने के लिए नदी के किनारे गड्ढा खोदकर उसमें पानी भरवाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने