निश्चित समय अंतराल पर जिले में 1.60 लाख लोगों ने नहीं लगवायी कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक 

कोविड का पहला टीका लगवा चुके लोग न पाले गलतफहमी 
दूसरी डोज़ लगवाने से ही मिलेगा पूरा फायदा



बहराइच। किसी कारण से यदि कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक अभी तक नहीं लगवायी है और पहला टीका लगवाए काफी समय हो गया है, तो भी नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगवा लें। वैक्सीन की दूसरी खुराक लगवाने के बाद ही कोरोना वायरस के खिलाफ शरीर में मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित होती है। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिंह ने आम जनमानस से कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक लगवाने की अपील करते हुये बताया कि भ्रांतियों में न पड़ें और समय निकाल कर कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन की दोनों खुराक लगवा लें । यही सबसे बेहतर विकल्प है।   
दरअसल कुछ लोगों का मानना है कि कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक वह समय से नहीं लगवा पाये हैं और पहला टीका लगवाए काफी समय हो गया है इसलिए अब दूसरी डोज़ लगवाने से कोई फायदा नहीं होगा । जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ जयंत कुमार ने बताया कि गाइडलाइन के अनुसार कोविड शील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक 84 दिन बाद और को-वैक्सीन की दूसरी खुराक 28 दिन बाद लगवानी चाहिए । लेकिन यदि किसी का समय अंतराल अधिक हो गया है तब भी वह कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर लगवा सकता है। उन्होने बताया जनपद में 1.60 लाख ऐसे लोग हैं जिनका निर्धारित समय अंतराल 28 दिन या 84 दिन से अधिक हो गया है । ऐसे सभी व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक लगवा लेनी चाहिए तभी कोविड वैक्सीन का पूरा लाभ होगा। 
दूसरी डोज़ लगवाने में हुए विलम्ब का कारण बताते हुए पयागपुर के विरसिंह पुरवा निवासी मालती देवी ने को-वैक्सीन की दूसरा टीका 60 दिन बाद दिनांक 24 नवंबर को लगवाया। विलंब होने का कारण पूछने पर उन्होने बताया कि धान की कटाई चल रही थी इसलिए देर हो गयी। वहीं पयागपुर के इंद्रापुर निवासी कुसुमा मौर्या ने बताया कि को-वैक्सीन की पहली खुराक उन्होने अपने ससुराल में लगवाया था। उसके बाद वह अपने मायके चली गयी। करीब दो माह बाद वापस आने पर उन्होने दूसरी डोज़ लगवाया। इसको लेकर पयागपुर के बीपीएम अनुपम शुक्ल ने बताया कि कोविड वैक्सीन की उपलब्धता सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर है। इसलिए यह आवश्यक नहीं है कि पहली खुराक जहां लगी हो वहीं दूसरी खुराक लगवानी है। वैक्सीन सभी जगह एक ही जैसी हैं। सीएचसी पयागपुर में दूसरी डोज़ लगवाने के लिए आए दुहेलवा निवासी अवध नरेश ने बताया कि परीक्षा के कारण दूसरी डोज़ लगवाने में विलंब हो गया।  
जनपद में कोविड टीकाकरण की स्थिति की जानकारी देते हुए एसीएमओ प्रशासन डॉ योगिता जैन ने बताया कि जिले में अब तक 18,90,681 लोगों को प्रथम डोज़ 10,08,270 लोगों को द्वितीय डोज़ सहित कुल 28,98,951 कोविड वैक्सीन की डोज़ लोगों को दी जा चुकी हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने