ई.वी.एम./वी.वी. पैट जागरूकता के लिए वृहद स्तर पर आयोजित होंगे जनजागरूकता कार्यक्रम: डीएम



बहराइच। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ई.वी.एम. (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) तथा वी.वी. पैट हेतु व्यापक स्तर पर जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। ई.वी.एम. व वी.वी. पैट की जागरूकता हेतु रिटर्निंग आफिसर मुख्यालय/तहसील मुख्यालय पर ई.वी.एम. प्रदर्शन केन्द्रों की स्थापना की जायेगी तथा मोबाइल वैन के माध्यम से जन-जागरूकता कार्यक्रम इस प्रकार से निर्धारित किये जायेंगे कि मतदान केन्द्रों के अतिरिक्त जनपद के मुख्य स्थलों यथा नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत, जिला पंचायत एवं क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत, बाजार, मॉल, हाट व चौराहे इत्यादि पर भी प्रदर्शन के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हो जायें। जागरूकता अभियान इस प्रकार से तैयार किये जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के पूर्व ही प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक गाँव एवं मजरा तथा पोलिंग स्टेशन लोकेशन (मतदान केन्द्र) आच्छादित हो जाये।
यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने बताया कि जनपद में 04 एल.ई.डी. वैन के माध्यम से ई.वी.एम./वी.वी. पैट के माध्यम से जन-जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया जायेगा। डॉ. चन्द्र ने बताया कि समस्त उप जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया गया है कि मतदान केन्द्रवार कार्ययोजना तैयार कराकर जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। डॉ. चन्द्र ने समस्त उप जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया है कि एल.ई.डी. वैन संचालन/परिवहन का कार्यक्रम इस प्रकार से निर्धारित करें कि आयोग की मंशानुरूप अधिकाधिक मतदान केन्द्र, गॉव, मजरा तथा हाट व बाज़ार आच्छादित हो जायें। 
डीएम डॉ. चन्द्र ने बताया कि प्रत्येक मोबाइल वैन टीम प्रतिदिन प्रातः 8.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक कम से कम 4-5 मतदान केन्द्र पर ई.वी.एम./वी.वी. पैट जागरूकता कार्यक्रम हेतु जायेगी, जिससे कि प्रतिदिन लगभग 20-25 मतदेय स्थल के मतदाताओं के समक्ष ई.वी.एम./वी.वी.पैट का प्रदर्शन कर जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न किये जा सकें। डीएम ने समस्त उप जिला मजिस्ट्रेटों को यह भी निर्देश दिया है कि प्रत्येक एल.ई.डी. मोबाइल वैन पर ई.वी.एम. से संबंधित जानकारी हेतु एक कार्मिक को ई.वी.एम./वी.वी.पैट के साथ संचालन हेतु नियुक्त किया जाय जाकि वे ई.वी.एम. एवं वी.वी.पैट के संचालन का कार्य करते हुए नागरिको को जागरूक कर सकें। उप जिला मजिस्ट्रेटों को यह भी सुझाव दिया गया है कि ई.वी.एम. एवं वी.वी.पैट जागरूकता कार्यक्रम में एन.एस.एस., एन.सी.सी., स्काउट गाइड तथा अराजनैतिक स्वयं सेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा सकता है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने