राजेश शर्मा सुजानगंज (जौनपुर) : ब्लाक क्षेत्र के कई गांवों में मनरेगा से हुए कार्यों में गड़बड़ी सामने आई है। इसकी जांच भी शुरू हो गई है। रविवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सहित गठित तीन अधिकारियों की टीम ने कई ग्राम पंचायतों में कराए गए विकास कार्यों के अभिलेखों का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने कई घंटे कार्यालय पर दस्तावेज खंगाले और कर्मचारियों से पूछताछ की। बताया जा रहा है कि कुछ ग्राम पंचायतों में डेढ़ से दो करोड़ रुपये तक का भुगतान किया गया है। जांच प्रभावित न हो इसे देखते हुए स्थानांतरण के बाद चार्ज लेने के 24 घंटे के भीतर ही बीडीओ को हटा दिया गया।

गांवों में क्षेत्र पंचायत व मनरेगा की ओर से कराए गए कार्य में अनियमितता की शिकायत को देखते हुए जांच अधिकारियों ने कई घंटों तक दस्तावेज खंगाला। बताया गया कि कार्यों का कुछ ग्राम पंचायतों में डेढ़ से दो करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। संदेह के घेरे में आए उन ग्राम पंचायतों में कराए गए कार्य का स्थलीय सत्यापन कराया जाएगा। इसमें कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों पर भी गाज गिरने की संभावना जताई जा रही है।

जांच टीम वर्ष 2020-21 व 21-22 में क्षेत्र पंचायत राज्य वित्त 15वां वित्त व मनरेगा की ओर से कराए गए कार्य व उसके सापेक्ष किए गए भुगतान की जांच की जा रही है। आरोप है कि कई ग्राम पंचायतों में कराए गए कार्यों के सापेक्ष अधिक भुगतान किया गया। सुल्तानपुर, भैंसाहां, रामपुर, फरीदाबाद सहित कई अन्य गांवों में कराए गए विकास कार्य का सत्यापन कराया जाएगा। उन सभी ग्राम पंचायतों को जांच के दायरे में लिया गया है जहां अधिक कार्य दर्शाए गए व अभिलेखों पर अधिक भुगतान किया गया है।

कई ग्राम पंचायतों में राज्य वित्त व मनरेगा से कच्चा कार्य अधिक कराया गया है। उसकी जांच की जाएगी कि धरातल पर काम हुआ है अथवा नहीं। बीडीओ वीरभानु सिंह के तबादले के बाद 25 अगस्त को नितिन कुमार को चार्ज दिया गया, लेकिन 27 अगस्त को उन्हें हटाकर मुंगराबादशाहपुर के खंड विकास अधिकारी सुरेंद्र बहादुर सिंह को चार्ज दे दिया गया। कारण था कि नितिन कुमार यहां बीडीओ रह चुके हैं। फिलहाल जांच के संदर्भ में अभी कुछ भी बोलने के लिए अधिकारी तैयार नहीं हैं।

बीडीओ सुरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि जांच के दौरान उन्हें कार्यालय के बाहर बैठा दिया गया था। जांच अधिकारियों ने कार्यालय में अभिलेखों की जांच की। डीडीओ बीबी सिंह ने कहा कि जांच अभी चल रही है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने