कृषि विभाग से समन्वय कर उन्नत किस्म के चारे की बुवाई का कार्य किया जाए

गो संरक्षण केंद्रों के निर्माण कार्यों में गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष 
ध्यान रखा जाए
-श्री धर्मपाल सिंह
लखनऊ: 10 जुलाई, 2024

उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने कहा है कि निराश्रित गोवंश के लिए साल भर पौष्टिक चारे की उपलब्धता के लिए गोचर भूमि एवं ग्राम समाज की भूमि पर चारा बोया जाए। वर्षा ऋतु के दृष्टिगत नेपियर घास लगाई जाए और कृषि विभाग से समन्वय स्थापित कर उन्नत किस्म का चारा बोए जाने पर भी कार्य किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि गौ आश्रय स्थलों में गोवंश हेतु टीन शेड,चारा-भूसा, पानी, प्रकाश एवं वर्षा ऋतु व बाढ़ की संभावना के दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें। गोवंश को भीगने से बचाव हेतु टीनशेड की व्यवस्था की जाये और खड़ंजा लगाया जाए। उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंश खेतों या सड़कों पर विचरण करते न दिखाई दें। इसलिए अधिकारी निराश्रित गोवंश को आश्रय स्थलों पर पहुचाये जाने के लिए निरन्तर प्रयास करें।
पशुधन मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने आज यहां विधानभवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में निराश्रित गोवंश को गो आश्रय स्थल तक पहुंचाने, बरसात से बचाव हेतु गोशालाओं की सुविधाओं, कब्ज़ा मुक्त गोचर भूमि,हरा चारा उत्पादन तथा वृहद गोसंरक्षण केंद्रों के निर्माण कार्य के संबंध में समीक्षा की। श्री सिंह ने कहा कि गो संरक्षण केंद्रों के निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए और निर्माण कार्य खराब या मानकों के अनुकूल न पाए जाने पर संबंधित कार्यदायी संस्था के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। गोआश्रय स्थलों में जलभराव की समस्या के निस्तारण हेतु समय से पूरे इन्तजाम किए जाएं और संक्रामक रोगों से बचाव हेतु आवश्यक दवाइयों एवं वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। 
बैठक में प्रमुख सचिव श्री रविन्द्र ने मंत्री जी को आश्वस्त किया कि मंत्री जी द्वारा दिए गये सभी दिशा-निर्देशों का पालन पूर्ण रूप से सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु में संक्रामक रोगों के दृष्टिगत वैक्सीनेशन कार्य निरंतर किया जाए और ईयर टैगिंग में तेजी लाई जाए। इसके साथ ही पोर्टल पर भी फीड कराया जाये। टैंगिंग कार्यों में लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी जनपदों के अधिकारियों द्वारा वर्षाकाल के दृष्टिगत पशुधन की सुरक्षा हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। 
बैठक में पशुधन विभाग के विशेष सचिव श्री देवेन्द्र पांडे, पशुपालन विभाग के निदेशक, प्रशासन एवं विकास डॉ0 रघुनाथ सिंह, निदेशक रोग नियंत्रण प्रक्षेत्र डॉ0 पी0एन0 सिंह, अपर निदेशक डॉ0 जयकेश कुमार पाण्डेय तथा अपर निदेशक डॉ0 अरविन्द कुमार सिंह तथा एल डी बी के कार्यकारी अधिकारी डॉ नीरज गुप्ता सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सम्पर्क सूत्र- निधि वर्मा

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने