_स्काउट गाइड संगठन से जुडने से बालक-बालिकाओं में सेवा भावना जाग्रत होती है, लुम्बाराम चौधरी
संवाददाता रणजीत जीनगर 

सिरोही- राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय सिरोही द्वारा आयोजित 40 दिवसीय कौशल विकास शिविर रा.उ.मा.वि.विशिष्ट पूर्व बाल मंदिर स्कुल में आयोजित किया गया। जिसका रविवार को समारोह पूर्वक समापन हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि लुम्बाराम चौधरी सांसद सिरोही जालोर थे और अध्यक्षता गणपत सिंह देवडा पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी ने की।

इस अवसर पर लुम्बाराम चौधरी ने कहा कि स्काउट गाइड संगठन से जुडने से बालक-बालिकाओं में सेवा भावना जाग्रत होती है, और शिविर में छात्राओं को जो सिलाई का प्रशिक्षण दिया है यह इनके भावी जीवन में लाभदायक होगा। और इस कौशल विकास शिविर में छात्र-छात्राओं को विभिन्न कलाओं का प्रशिक्षण दिया गया है इसके लियें सभी प्रशिक्षक बधाई के पात्र है। और इस अवसर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

अध्यक्षता करते हुयें गणपत सिंह देवडा ने कहा कि अब सी.ओ. स्काउट के निर्देशन में सिरोही जिलें में लगातार स्काउट गाइड की गतिविधिया चल रही है जिससे जिलें के स्काउट गाइड अन्र्तराष्ट्रर्षीय गतिविधियों में भी सम्मिलित हो रहें है और सिरोही का नाम रोशन कर रहें है।

प्रारम्भ में सी.ओ.स्काउट एम.आर.वर्मा ने अतिथियों का स्वागत कर कौशल विकास शिविर का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और उन्होने कहा कि ऐसें शिविर जिलें के अन्य स्थानों पर भी आयोजित कियें जायेंगे।

इस अवसर पर स्काउट गाइड जिला मुख्यालय द्वारा लुम्बाराम चौधरी सांसद का स्कार्फ साफा व मौमेन्टों भेट कर स्वागत किया गया।

अतिथियों ने कौशल विकास शिविर में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं एवं जिलें से राज्य पुरस्कार स्काउट गाइड, रोवर रेंजर व दक्ष प्रशिक्षकों को प्रमाण-पत्र व स्मृति चिन्ह भेट कर सम्मानित किया गया।

अतिथियों के स्वागत में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गयें। जिसका उपस्थित दर्शकों ने छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।

कौशल विकास शिविर में श्रीमति संतोष आर्य, शर्मीला डाबी, शिवानी चौहान, फाल्गुनी चौहान, मानसी जानवी, अर्चना कुमारी, तोलाराम फाचरिया, वेलाराम रेबारी, किरण कुमार व्यास, सुरज कलावंत, दुष्यन्त चौहान, किर्ती पर्वत गोस्वामी, मनीष खत्री आदि ने प्रशिक्षण दिया।

इस अवसर पर रोहित खत्री, भीक सिंह भाटी, दिनेश खण्डेलवाल, मूलसिंह भाटी, किर्ती सॉलकी, एवं छात्र-छात्राओं के अभिभावक उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने