राजकुमार गुप्ता
मथुरा। प्रदेश में प्रचंड गर्मी का प्रकोप इस कदर बढ़ रहा है कि मथुरा का पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया है। दिन के साथ-साथ रातें भी गर्म होने लगी हैं, यूपी के 8 शहरों में 21 मई से लेकर 25 मई तक हीटवेव का रेड अलंर्ट जारी किया गया है, जिसमें मथुरा भी शामिल है। मथुरा प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां का तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं आगरा 46.6 डिग्री के साथ दूसरे स्थान पर रहा।
आईएमडी हर मौसम में स्थितियों के अनुसार रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी करता है, इन दिनों यूपी के आगरा, मथुरा, अलीगढ़, महामाया नगर, फिरोजाबाद, जालौन, झांसी और ललितपुर में 21 मई से लेकर 25 मई तक हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है।
चिलचिलाती धूप, अंगारों सी दहकती सड़क और लू के थपेड़े,प्रचंड गर्मी के देखते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष एवं केएम विश्वविद्यालय के कुलाधिपति किशन चौधरी ने अपने केएम हॉस्पिटल में मरीजों के लिए एसी से परिपूर्ण हीटवेव वार्ड संचालित किया है। जिसमें 24 घंटे वरिष्ठ डाक्टर्स मेडीसन, स्त्री रोग और बालरोग से ग्रस्त मरीजों को देख रहे है। मथुरा का यह पहला अस्पताल है जो मरीजों को निःशुल्क इलाज के साथ-साथ अन्य सुविधाएं मुहैय्या करा रहा है।
विवि के कुलाधिपति किशन चौधरी ने बताया कि मथुरा में प्रचंड गर्मी लू का असर है, मरीजों को गर्मी के बचाव के लिए यह वार्ड शुरू किया गया है, 20 बैडों का यह वार्ड मरीजों को निःशुल्क इलाज के साथ सुविधाएं प्रदान कर रहा है। मैंने मरीजों के लिए वातानुकूलन (एसी) एम्बुलेंस भी लगा रखी है जो भीषण गर्मी से हुए बीमार मरीजों के उनके गतंव्य से लाकर यहां हॉस्पिटल में हीट वेव वार्ड एसी सुविधाओं के साथ इलाज फ्री किया जा रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने