जौनपुर। नवमी पर्व: नौ कन्याओं का हुआ पूजन, जयकारे से गूंजे मंदिर 

क्षेत्र के प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं ने नौ कन्याओं को पूजा कराया भोजन

मुंगराबादशाहपुर, जौनपुर। बुधवार को चैत्र नवरात्रि महोत्सव के नवमी पर्व को क्षेत्र में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। नवरात्रि के अंतिम दिन माता सिद्धिदात्री देवी की विशेष पूजा अर्चना की गई और महिला श्रद्धालुओं ने लोक गीत व देवी पचरा गाकर मां का अभिनंदन वंदन किया। भक्तों ने नौ कन्याओं का पूजा अर्चना कर प्रसाद भोग एवं भोजन कराया। इस दौरान पूरा क्षेत्र जय माता दी जय मां भवानी के उदघोष से गूंजता रहा।

बताते चलें कि मां काली मंदिर साहबगंज पुरानी सब्जी मंडी, गायत्री शक्तिपीठ स्टेशन रोड, काली मंदिर बैंक रोड, काली मंदिर सिपाह कोइरान, मां काली चौरा माता मंदिर आदि नगर व ग्रामीण क्षेत्रों के मंदिर में में नवमी तिथि श्रद्धालुओं के लिए बहुत ही खास और पावन पर्व होता है। मंदिरों और घरों में माता सिद्धिदात्री देवी की पूजा अर्चना उपरांत नौ कन्याओं को पूजा जाता है और उन्हें भोजन कराया जाता है। साथ ही आदि शक्ति माता की उपासना घरों में विधि-विधान से की गई। 

देवी मंदिरों में दर्शन-पूजन को भीड़ उमड़ पड़ी। इसके साथ ही नौ दिवसीय नवरात्र व्रत का समापन भी हो गया। घर-घर नौ कन्याओं का पूजन कर उन्हें हलवा, पूड़ी एवं चना का भोज कराया गया। साथ ही उपहार देकर उनसे सुख, समृद्धि, यश, वैभव की कामना की गई। ऐसा माना जाता है कि कन्या भोज व पूजा के बिना माता की पूजा अधूरी रहती है। नवरात्र में कन्या पूजन से न सिर्फ मां आदि शक्ति प्रसन्न होती हैं बल्कि सुख व समृद्धि भी आती है। शास्त्रों में भी कन्या पूजन या कन्या भोज को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया गया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने