जौनपुर। खुलेआम मिलावट खोरी, टुटपुजिये दुकानों पर छापा

जौनपुर। बाजार में खुलेआम बेची जा रही है मिलावटी खाद्य सामग्री, होली पर्व के अवसर चन्द टुटपुजिये दुकानों से चुनिन्दा किस्म के खाद्य पदार्थो की सुम्पुलिग कर अपना त्योहार जेब भर कर मना रहा है और उपभोक्ता पूरा पैसा देने के बाद भी मिलावटी और नकली सामान का सेवन करने पर विवष हो रहा है। 
नामी गिरामी और लाखों का पर्व का वारा न्यारा करने वाले मिठाई की दुकानों और डेयरियां पर विभाग जाने से परहेज किया है। 

एक तरफ तो खाद्य पदार्थों के भाव सातवें आसमान को छू रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ उनमें मिलावट भी की जा रही है। लोगों को पूरे दाम चुकाने के बाद भी शुद्ध चीज नहीं मिल रही है। नतीजा उन्हें आर्थिक नुकसान के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से भी जूझना पड़ रहा है। गंभीर बात यह है कि बाजार में मिलावटी खाद्य पदार्थ बिक रहे हैं इसकी जानकारी खाद्य सुरक्ष विभाग को भी है, बावजूद इसके मिलावट खोरों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। वर्तमान समय में शहर से लेकर गांवों तक दुकानदारों को अधिक रुपए कमाने का जुनून सवार है। इस जुनून के जोश में दुकानदार मिलावट युक्त खाद्य पदार्थ बाजारा में बेचकर आम आदमी के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। 
          
डॉक्टरों का कहना है कि इन मिलावटी चीजें खाने से गंभीर बीमारियां होने की संभावना बनी रहती है। दूध में पानी मिलाना अब पुरानी बात हो गई है। दूध का व्यापार करने वाले लोग केमिकल मिलाकर अधिक मात्रा में मिलावटी दूध बना रहे हैं। मिलावटखोर अब यूरिया, ग्लूकोज जैसे केमिकल की मिलावट कर रहे हैं। इसके आलावा दूध में निरमा, साबुन व पानी सहित अन्य केमिकल को मिलाकर दूध तैयार कर रहे हैं। इसके अलावा मसालों में भी मिलावट की जा रही है। 
         
ऐसा नहीं है कि जिला मुख्यालय के अलावा अंचल में मिलावटी खाद्य पदार्थ कोई व्यक्ति या फर्म बेच रही हो। यहां तो सभी जगह मिलावटी सामान बेचा जा रहा है। मिलावटी खाद्य पदार्थ शहर के साथ ही गांवों में भी बेचा जा रहा है। मिलावटी खाद्य पदार्थ का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं। जानकारो का कहना है कि खाद्य पदार्थों में मिलावट के तौर पर जो केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं वे स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी नुकसानदायक हैं। इनके लगातार सेवन से उल्टी दस्त, लीवर, किडनी सहित पेट संबंधी रोग होने की संभावना बनी रहती है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने