राजकुमार गुप्ता
मथुरा। लड्डू होली पर बरसाना के श्रीराधारानी मन्दिर में देश विदेश से आए श्रृद्धालुओं में से हजारों भाग्यशाली श्रृद्धालु अपने भाग्य पर इठलाते नजर आये। लठामार होली से एक दिन पहले लड्डू होली पर श्रृद्धालुओं का जनसैलाब बरसाना लड्डू होली देखने उमड़ा और श्रृद्धालुओं ने रंगों के साथ लड्डू प्रसाद भी खूब लूटा, सोमवार को लठामार होली खेली जाएगी। एक दिन पहले की शाम लड्डू होली पर नंदगांव से होली का न्योता लेकर आए पांडा के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु के हाथ लड्डू प्रसाद को एक साथ उठे। श्रीराधारानी मंदिर में लठामार होली से एक दिन पहले शाम को समाज गायन में विशेष इंतजाम होते हैं।

राजी खुशी बता मेरे प्यारे, कहा संदेशा लायो..राजी खुशी कुटुंब सब मेरो होली नौतौ लायो..

पुरानी गायन परम्परा में कुछ ऐसे रसिया हाल चाल पुछने में बोले भी जाते हैं। नाचते गाते हालचाल बताते हुए होली का न्यौता नन्दगांव का पांडा दे रहा था है और इधर बरसाना वाले गा बजाकर लड्डू खिला खिलाकर पांडा की खातिर बड़े प्रेम से कर रहे थे। मंदिर में व मन्दिर के बाहर तक लड्डू श्रद्धालुओं को प्रसाद रूप से लुटाए गये। जिन जिन श्रद्धालुओं को लड्डू मिल रहे थे वो सभी खुशी से नाचते झूमते नजर आ रहे थे। यह अद्भुत नजारा देखने लाखों श्रद्धालु बरसाना पहुंचे। पहले से ही बड़ी संख्या में श्रृद्धालुओं के आगमन की तैयारी में जिला प्रशासन अपने पुख्ता इंतजाम किये थे।

राजभोग के समय बन गई भगदड़ की स्थिति
बरसाना के लाडली जी मंदिर पर होली को लेकर की गईं व्यवस्था के बीच रविवार को लड्डू मार होली खेले जाने से पहले ही भगदड़ की स्थिति बन गई। इस घटना में करीब एक दर्जन श्रद्धालु बेहोश हो गये। आनन फानन में सभी को अस्पताल ले जाया गया। मंदिर में दोपहर करीब सवा बजे राजभोग के दर्शन होते हैं। इस दौरान मंदिर में बडी संख्या में श्रद्धालु पहुंच गये और भीडभाड की स्थिति बन गई। भारी भीड़ जमा होने से भगदड़ की स्थिति बन गई। इसके बाद मौके पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया और श्रद्धालुओं को सुविधा से दर्शन कराये गये।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने