जौनपुर। व्यापार मण्डल और स्वयंसेवी संस्थाओं से मतदाता जागरूकता अभियान चलाने की सहायक निर्वाचन अधिकारी ने किया अपील

किसी वैध मतदाता का नाम मतदाता सूची में छूटने पर होगी कड़ी कार्रवाई आर0ओ0

मुंगराबादशाहपुर , जौनपुर। समूचे 73 लोकसभा क्षेत्र में किसी भी नगर एवं ग्राम पंचायत की मतदाता सूची में किसी वैध मतदाता का नाम मतदाता सूची से गायब होने की शिकायत मिली तो सम्बन्धित कर्मचारी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। 

उक्त बातें 2024 लोकसभा आम चुनाव के 73 लोकसभा क्षेत्र के सहायक निर्वाचन अधिकारी डॉ0 ज्ञान प्रकाश ने शनिवार को अपरान्ह नगर पालिका परिषद के सभागार में आयोजित बी0एल0ओ0 और व्यापार मण्डल तथा गणमान्य लोगों की बैठक में उपस्थित बी0एल0ओ0 व अन्य कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कही। 

उन्होंने कहा कि जिन वैध मतदाताओं का नाम अभी भी मतदाता सूची में दर्ज होने से छूट गया है वह शीघ्र अपने बी0एल0ओ0 से सम्पर्क कर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा लें अन्यथा उन्हें अपने मताधिकार से वंचित होना पड़ेगा। उन्होंने उपस्थित बी0एल0ओ0 एवं अन्य अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी यह सुनिश्चित कर लें कि अपने बूथ के क्षेत्राधिकार में आने वाले मतदाता सूची को बूथ लेवल के राजनीतिक कार्यकर्ताओं को सूचना देकर एक बार यह सुनिश्चित कर लें कि जो व्यक्ति उसे बूथ क्षेत्र के अन्तर्गत निवास कर रहा है उसका नाम मतदाता सूची में है या नहीं। उन्होंने कहा कि इसी समय यह भी चेक कर लिया जाए कि किसी भी व्यक्ति का नाम अथवा मतदाता सूची में लगी फोटो आदि में कोई त्रुटि हो तो समय रहते उसका निर्धारित फार्म भरकर उसे भी ठीक कर दिया जाए। उन्होंने समस्त बी0एल0ओ0 को निर्देशित किया कि आयोग के निर्देशानुसार सभी बूथों की मतदाता सूची में 85 वर्ष आयु वर्ग के ऊपर के लोगों एवं महिला मतदाताओं की स्थिति में 60 वर्ष से ऊपर की महिला मतदाताओं की सूची बनाकर उन्हें प्रेषित किया जाए साथ ही दिव्यांग मतदाताओं की भी पहचान करके उनकी सूची बनायी जाए और उनके नाम के सामने उनके दिव्यांगता का प्रकार भी दर्शाया जाए जिससे उन्हें मतदान केन्द्र तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ के 100 मीटर के भीतर जिन व्यक्तियों का मकान है सम्बन्धित बी0एल0ओ0 और कर्मचारी उनका नाम मोबाइल नम्बर सहित अन्य जानकारी की सूची बनाकर उन्हें प्रेषित करें, साथ ही प्रत्येक बूथ पर एक फ्लेक्स लगाया जाए जिसमें मतदाता जागरूकता के समबन्ध में विस्तार से जानकारी हो और उसमें सभी अधिकारियों का मोबाइल नम्बर हो जिससे किसी भी प्रकार का कोई सुझाव अथवा शिकायत हो तो लोग उसे पर सूचना प्रेषित कर सकें। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति यदि किसी मतदाता को दबाव या प्रलोभन दे रहा है तो वह सीधे मुझे फोन कर शिकायत कर सकता है जिसकी पहचान पूर्ण रूप से गोपनीय रखी जाएगी।

सभी बी0एल0ओ0 को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जितने भी बूथ बने हैं उस पर जो चुनाव आयोग का निर्धारित मानक है उसके प्रत्येक बिन्दु को की जांच कर यदि मानक के बिन्दुओं में कोई कमी है तो जल्द इसकी सूचना उन्हें उपलब्ध करायी जाए। जिससे चुनाव आयोग के मानक के अनुसार सभी बूथों पर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके, साथ ही उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि किसी भी व्यक्ति के घर पर एक गुणे डेड फिट का झंडा लगाया जा सकता है लेकिन इसके लिए भवन स्वामी की सहमति आवश्यक होगी। उन्होंने व्यापार मण्डल एवं स्वयंसेवी संस्थाओं तथा नगर के गणमान्य लोगों से लोकसभा चुनाव के आगामी चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों एवं अपने स्वयं के स्तर से इस लोकतन्त्र के महापर्व में जन जागरूकता करने एवं व्यापक स्तर पर अपने स्तर से प्रचार-प्रसार करने की अपील किया। कहा कोई भी गणमान्य नागरिक , व्यापारी और आमजन मतदाता जन जागरूकता के सम्बन्ध में बैनर , फ्लेक्स और पम्पलेट के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चल सकता है लेकिन उक्त प्रचार सामग्रियों में केवल संस्थान और प्रतिष्ठान का ही नाम प्रायोजक के रूप में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह लोकतन्त्र का महापर्व है इसमें सभी को अपने स्तर से सहयोग प्रदान करते हुए देश में एक स्वस्थ और अच्छी सरकार बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। बैठक में तहसीलदार अजीत कुमार , नायब तहसीलदार सूरज पटेल , नगर पालिका अध्यक्ष कपिलमुनि , अधिशासी अधिकारी अखिलेश तिवारी , राजस्व निरीक्षक रामानुज शुक्ला , अवर अभियन्ता जल कल शिवानन्द वास्को , थानाध्यक्ष सन्तोष पाठक , तहसील व्यापार मण्डल के अध्यक्ष विश्वामित्र टण्डन , महामन्त्री दीपक शुक्ला , नगर अध्यक्ष आलोक गुप्ता , नगर उपाध्यक्ष विश्वनाथ जायसवाल , भाजपा नगर अध्यक्ष राजीव केसरी , राजेश गुप्ता , कामता यादव समेत राजस्व विभाग के कर्मचारीगण एवं बी0एल0ओ0 तथा नगर क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने