जौनपुर। फाइलेरिया के प्रति स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर करेगें जागरूक

जौनपुर। नेग्लेक्टेड ट्रोपिकल डिजीज (उपेक्षित उष्ण कटिबंधीय रोग) दिवस पर मंगलवार को जनपद के मछलीशहर ब्लॉक के विभिन्न विद्यालयों व स्कूलों में जन जागरूकता कार्यक्रम, गतिविधियों व बैठक का आयोजन किया गया। दिवस पर उपेक्षित उष्ण कटिबंधीय रोगों जैसे फाइलेरिया, मलेरिया, डेंगू, कुष्ठ आदि के कारण, लक्षण, जांच, उपचार, बचाव व रोकथाम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। 
       
इसके अलावा फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जनपद में 10 फरवरी से 28 फरवरी तक चलने वाले सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) अभियान के बारे में बताया। अभियान में स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर अपने सामने फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाए जाने के बारे में जानकारी दी। मछलीशहर के उप जिलाधिकारी कार्यालय में एसडीएम राजेश कुमार चैरसिया की अध्यक्षता में तहसील टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में फाइलेरिया एमडीए अभियान की तैयारियों, कार्ययोजना व समन्वयन को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही फाइलेरिया उन्मूलन व उससे बचाव की दवा का सेवन करने को लेकर शपथ भी दिलाई गई।
       
उन्होंने कहा कि सभी विभाग के प्रमुख अधिकारी 10 फरवरी को फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन कर अभियान का शुभारंभ करें। इस मौके पर एडीओ पंचायत अमरेश चंद अग्रहरी, सीडीपीओ किस्मती, यूनिसेफ से जय सिंह यादव, शिक्षा विभाग से वीरेंद्र यादव, खाद्य आपूर्ति अधिकारी, पीसीआई संस्था से राहुल तिवारी मौजूद रहे। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ बीपी सिंह ने बताया कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए मछलीशहर में एमडीए अभियान 10 फरवरी से 28 फरवरी तक संचालित किया जाएगा। इस दौरान ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर (दवा सेवन कराने वाले स्वास्थ्य कर्मी) घर-घर जाकर लक्षित व्यक्तियों को फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन अपने समक्ष कराएंगे। जिससे यह बीमारी किसी और व्यक्ति को न हो। यह बीमारी किसी स्वस्थ व्यक्ति को न हो इसके लिए दो साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती व गंभीर बीमार व्यक्ति को छोड़कर बाकी सभी को फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाई जाएगी। वर्ष में एक बार इस दवा का सेवन कर इस बीमारी से बचा जा सकता है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने