सकट चौथ व्रत कल, बेटों की लंबी उम्र के लिए मां मांगेगी दुआएं नवनीत कुमार रामजीमाघ माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को  सकट चौथ पर महिलाएं निर्जला व्रत रहकर अपने बेटों के लिए लंबी उम्र के लिए दुआएं मांगती है। इस व्रत को मुख्यतः माताओं द्वारा अपनी संतान के उज्जवल भविष्य की कामना के साथ रखा जाता हैं। कस्बे की बाजारों में तिल और गुड़ की मांग बढ़ी चल रही है भूरेश्वर मंदिर के पुजारी किशोर द्विवेदी के मुताबिक शुभ मुहूर्त  29 जनवरी, 2024 को प्रातः 06 बजकर 10 मिनट से शुरू होगी। जिसका समापन 30 जनवरी को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर होगा। ऐसे में सकट चौथ का व्रत 29 जनवरी, सोमवार के दिन किया जाएगा। इस दौरान चन्द्रोदय का समय रात 09 बजकर 10 मिनट पर होगा। पुजारी हरकिशोर द्विवेदी ने बताया कि सकट चौथ के विशेष दिन पर ओम गं गणपतये नमः मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने पर  महिलाओं के सभी दुख दूर होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।
लगाएं इस चीज का भोग
सकट चौथ वाले दिन गणेश जी की पूजा के दौरान उन्हें तिल और गुड़ से बने लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए। इसके साथ ही गणेश जी को प्रिय माने गए मोदक का भोग भी जरूर लगाना चाहिए। इससे गणेश जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है।
देवेंद्र मिश्रा, व्यवस्थापक गायत्री मंदिर पिहानी
दूर होगी करियर की बाधा
सकट चौथ के दिन गणेश मंदिर में जाकर गणपति जी के दर्शन जरूर करने चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के करियर में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं। साथ ही तरक्की के योग भी बनते हैं।
पंडित नरेश चंद्र मिश्रा, मोहल्ला मिश्राना  पिहानी
नहीं होगी धन की कमी
सकट चौथ पर पूजा के समय गणेश जी के समक्ष एक श्री यंत्र स्थापित करें और उस पर दो सुपारी रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद इस सुपारी को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आपको धन की समस्या से मुक्ति मिल सकती है।
पंडित हरिशंकर मिश्र,महोलिया जरेली। 

   हिन्दी संवाद न्यूज़ से
    रिपोर्टर वी. संघर्ष
     9140451846
       बलरामपुर। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने