उतरौला(बलरामपुर) अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर क्षेत्र के लोगों में काफी उत्साह है। 22 जनवरी को मंदिरों व घरों पर मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे। क्षेत्र के कारीगर मिट्‌टी के दीपक बनाने में जुट गए हैं।
अच्छी बिक्री की उम्मीद के चलते दीपक बनाने का काम तेजी से चल रहा है। कुम्हारों ने मिट्टी के दीपक बनाना शुरू कर दिया। कुम्हारों के पास प्रतिदिन दीपक के आर्डर आ रहे हैं। कोई 2100 तो कोई 11 00 मिट्टी के दीपक बनाने का एडवांस पैसा कुम्हारों को दे रहे हैं। जिसके चलते मिट्टी के दीपक बनाने का काम तेज हो गया है।ऑर्डर के अलावा बाजार में बेचने के लिए कारीगर मिट्टी के दीपक बना रहे हैं। कारीगरों को भी अच्छी बिक्री की उम्मीद दिखाई दे रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर जहां एक और जन प्रतिनिधि रोजाना मंदिरों व तीर्थ स्थलों की साफ सफाई में जुटे हुए हैं। तो वही पुलिस प्रशासन भी सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने में तत्पर है। प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर मंदिरों तीर्थ स्थलों व घरों में दीपक जलाकर उत्साह मनाने को लेकर मिट्टी के दीपकों की बिक्री में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रहा है। इससे कुम्हार के दुकानों पर दीपावली जैसा माहौल देखने को मिल रहा है। मिट्टी के दीपकों की पूर्ति को लेकर कुम्हार दिया बनाने में परिवार सहित दिन-रात जुटे हुए हैं। विधायक राम प्रताप वर्मा, नगर पालिका अध्यक्षा सविता गुप्ता,भाजपा युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष संदीप कुमार वर्मा, महामंत्री कृष्ण कुमार सहित तमाम लोगों ने भारी संख्या में मिट्टी के दीयों का ऑर्डर कुम्हार को दिया है।
कुम्हार राजा राम व कसघड़ हातिम ने बताया कि श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के चलते कई लोग मिट्टी के दीपकों को तैयार करवाकर स्टॉक लगा रहे है।
असगर अली
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने