मुख्यमंत्री ने जनपद अलीगढ़ में लगभग 497 करोड़ रु0 लागत
की 208 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में नये भारत का उदय हो रहा: मुख्यमंत्री

नये भारत में जातिवाद, क्षेत्रवाद, भाषावाद के नाम पर नहीं, बल्कि ‘सबका साथ-सबका विकास-सबका प्रयास’ की भावनाओं के अनुरूप समाज
के प्रत्येक तबके को सम्मान के भाव से आगे बढ़ाया जा रहा

बाबा साहब डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर ने स्वतंत्र भारत को संविधान देकर उत्तर
से दक्षिण, पूरब से पश्चिम समूचे भारत को एकता के सूत्र में बांधने का कार्य किया

प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से बाबा साहब से जुड़े
प्रेरक स्थलों का पंचतीर्थ के रूप में विकास कराया गया

लखनऊ में भारतरत्न डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर
स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण कराया जा रहा

केंद्र एवं प्रदेश सरकार के समेकित प्रयासों से अनुसूचित जाति एवं जनजाति के
छात्रों के लिए छात्रावास की व्यवस्था करते हुए उन्हें गुणवत्तापूर्ण
शिक्षा उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था की जा रही

प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री
अभ्युदय योजना के साथ अनेक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया जा रहा

प्रदेश सरकार ने वर्ष 2017 के बाद रुकी हुई छात्रवृत्ति को
आरम्भ कर समय से छात्रवृत्ति देने की व्यवस्था सुनिश्चित की

जनधन बैंक खाते खोलकर समाज को भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था प्रदान की गई

जनपद अलीगढ़ में उ0प्र0 डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर का नोड
विकसित होने के बाद रक्षा उत्पाद तैयार किए जाएंगे

मुख्यमंत्री ने विकासपरक योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप प्रमाणपत्र,
चेक, टूलकिट एवं आवास की चाबी प्रदान की, बच्चों का अन्नप्राशन कराया

लखनऊ: 19 अक्टूबर, 2023


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में विगत साढ़े 09 वर्षों से देश परिवर्तन एवं विकास की नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहा है। एक नए भारत का उदय हो रहा है। एक ऐसा भारत जिसमें जातिवाद, क्षेत्रवाद, भाषावाद के नाम पर नहीं, बल्कि ‘सबका साथ-सबका विकास-सबका प्रयास’ की भावनाओं के अनुरूप समाज के प्रत्येक तबके को सम्मान के भाव से आगे बढ़ाया जा रहा है। पात्रता एवं योग्यता के आधार पर विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी आज जनपद अलीगढ़ में लगभग 497 करोड़ रुपये लागत की 208 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने विकासपरक योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप प्रमाणपत्र, चेक, टूलकिट एवं आवास की चाबी प्रदान की और बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी का कहना था कि ‘आर्थिक विकास का पैमाना ऊंची सीढ़ी पर बैठे हुए व्यक्ति की आर्थिक उन्नति से नहीं, बल्कि समाज में सबसे निचले पायदान पर बैठे व्यक्ति की प्रगति के आधार पर किया जाना चाहिए।’ प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश में बिना भेदभाव के शासन की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि रोजी-रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वावलम्बन सहित हर क्षेत्र में लोककल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज को जोड़ने और उनके जीवन को सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जनधन बैंक खाते खोलकर समाज को भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था प्रदान की गई है। आज सहायता एवं सम्मान राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में जा रही है। हमारा अनुसूचित समाज इनसे सर्वाधिक लाभान्वित हुआ है।
जिन पूर्वजांे ने कभी रामायण जैसा पवित्र ग्रंथ देकर भगवान श्रीराम का साक्षात्कार कराया था। श्रीमद्भागवत गीता जैसा ग्रंथ देकर हम सभी के लिए नई प्रेरणा और विकास का प्रकाश पुंज प्रदान किया। इसके लिए हम अपने पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हैं। हम बाबा साहब डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हैं कि उन्होंने स्वतंत्र भारत को संविधान देकर उत्तर से दक्षिण, पूरब से पश्चिम समूचे भारत को एकता के सूत्र में बांधने का कार्य किया।
आज इसी व्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए सरकार कार्य कर रही है। देश में चाहे स्वच्छता का कार्यक्रम हो या फिर देश में 10 करोड़ गरीबों को मुफ्त में शौचालय उपलब्ध कराने का कार्य रहा हो। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 04 करोड़ परिवारों को एक-एक आवास उपलब्ध कराया गया है।  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 09 करोड़ परिवारों को फ्री में रसोई गैस कनेक्शन सहित सिलेण्डर प्रदान करने का कार्य किया गया है। 03 करोड़ परिवारों को निःशुल्क में विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने का कार्य सौभाग्य योजना के तहत हुआ है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश में 50 करोड़ लोगों को 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से कोरोना कालखण्ड में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने की व्यवस्था की गई। प्रधानमंत्री जी ने व्यवस्था की है कि हर व्यक्ति को राशन मिल सके। पढ़ाई के साथ-साथ सफाई की, और फिर कमाई के साथ उत्तम स्वास्थ्य की सुविधा प्राप्त हो रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज प्रदेश में एक करोड़ 91 लाख बच्चों को निःशुल्क स्कूल ड्रेस, बैग, स्वेटर, पाठ््य पुस्तकों सहित सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम हो या फिर परम्परागत उद्यम हो, ‘वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट’ योजना को लेकर राज्य जिस प्रकार से आगे बढ़ा है, एक मिसाल कायम हुई है। आज प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ‘लोकल फाॅर वोकल’ के साथ ‘लोकल फाॅर ग्लोबल’ वैश्विक मंच पर अपनी प्रतिष्ठा प्राप्त कर नए भारत का निर्माण हो रहा है।
जनपद अलीगढ़ ताला एवं हार्डवेयर के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान रखता है। प्रधानमंत्री जी के आशीर्वाद से अलीगढ़ में उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर का नोड विकसित होने के बाद रक्षा उत्पाद तैयार किए जाएंगे। आज प्रदेश में 96 लाख एम0एस0एम0ई0 यूनिट स्थापित कर 03 करोड़ लोगों को सीधे-सीधे रोजगार से जोड़ा गया है। पी0एम0 विश्वकर्मा योजना हो या प्रदेश में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना हो, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना हो या फिर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना या फिर समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य हो, सामाजिक व्यवस्था एवं प्रगति के साथ सहभागी बनने के कार्यक्रम हो यह सभी इस प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ते दिखाई दे रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न जनजातियों का जिक्र करते हुए कहा कि पहले इन जनजातियों के लिए शासन की योजनाएं नहीं थीं। आज इन्हें केंद्र एवं राज्य सरकार की शत-प्रतिशत योजनाओं से आच्छादित किया जा रहा है। महापुरुषों को सम्मान देने की श्रृंखला में वाल्मीकि जयंती के अवसर पर हर मंदिर में अखंड रामायण पाठ के माध्यम से हम समाज को जोड़ने का कार्य कर रहे हैं। ऐसे संत महापुरुष जिन्होंने समाज के एकीकरण, सामाजिक सुरक्षा और समृद्धि के लिए अपना योगदान दिया, उनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिए सरकार का यह सार्थक प्रयास है। जब सरकार और समाज एक साथ जुड़ते हैं तो उसके सकारात्मक परिणाम निकलते हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में 2.75 करोड़ परिवारों को शौचालय उपलब्ध कराने का कार्य किया गया है। 55 लाख परिवारों को आवास उपलब्ध कराया गया है। 01 लाख से अधिक गांवों में बिजली पहुंचाने का कार्य किया गया है। पी0एम0 स्वनिधि योजना के तहत 14 लाख रेहडी-पटरी वालों को सीधे बैंक से जोड़ने का कार्य करते हुए उन्हें रोजगार को बढ़ाने के लिए ऋण मुहैया कराया गया है। जिससे वह समाज की मुख्य धारा से जुड़े हैं। 75 लाख परिवारों को जिनका जहां पर मकान है, उनका पट्टा उपलब्ध कराकर जमीन सम्बन्धी विवादों का समाधान कराया गया है। दिसम्बर, 2023 तक उत्तर प्रदेश में एक करोड़ 25 लाख परिवार जो जहां बसे हैं, उन्हें स्वामित्व योजना के तहत जमीन के पट्टे का लाभ दिया जाएगा।
केंद्र एवं प्रदेश सरकार के समेकित प्रयासों से अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए छात्रावास की व्यवस्था करते हुए उन्हें गुणवतापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था की जा रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के साथ अनेक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया जा रहा है। प्रधानमंत्री स्टैंडअप योजना से युवाओं को जोड़ा जा रहा है। ओ0डी0ओ0पी0 और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के माध्यम से युवा अपना मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं।
2017 के बाद प्रदेश सरकार ने रुकी हुई छात्रवृत्ति को आरम्भ कर समय से छात्रवृत्ति देने की व्यवस्था सुनिश्चित की। हर सरकारी कार्यालय में संविधान शिल्पी बाबा साहब डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर के चित्र को लगाया जाए। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से बाबा साहब से जुड़े प्रेरक स्थलों का पंचतीर्थ के रूप में विकास कराया गया है। पहले की सरकारें बाबा साहब के नाम पर अनुसूचित वर्ग को वोट बैंक की तरह इस्तेमाल करती थीं, परन्तु समाज को सम्मान नहीं देती थीं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज बाबा साहब की स्मृतियों को जीवंत बनाए रखने के लिए लखनऊ में भारतरत्न डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण कराया जा रहा है, जो इसी वर्ष के अंत तक पूर्ण हो जाएगा। सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के महापुरुषों की पावन जन्मभूमि पर व्यापक विकास कार्य कराए जा रहे हैं। अनुसूचित जाति को सामाजिक सुरक्षा और सम्मान दिए जाने के लिए हर क्षेत्र में कार्य किया जा रहे हैं। ‘सबका साथ-सबका विकास’ के साथ सबको सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान की जा रही है। शासन की योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करते हुए सभी को सम्मान दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बाबा साहब डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर ने समरस समाज की स्थापना करने का सपना देखा था। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सरकार पूरे देश में इस सपने को साकार कर रही है। जहां एक ओर अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर की स्थापना हो रही है, तो वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री जी के करकमलों से श्री काशी विश्वनाथ धाम श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के लिए समर्पित है। महर्षि वाल्मीकि की पावन जन्मस्थली का पुनरुद्धार किया जा रहा है। संत रविदास जी की पावन जन्मस्थली में भी व्यापक स्तर पर सौंदर्यीकरण के कार्य हो रहे हैं।
केन्द्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री डाॅ0 वीरेंद्र कुमार ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि बाबा साहब डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर द्वारा सर्वप्रथम अनुसूचित जाति के युवाओं के लिए कदम उठाए गए थे, जिसमें उन्होंने शिक्षा पर जोर दिया था। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार का मुख्य उद््देश्य सभी योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाना है। उत्तर प्रदेश को गौरवशाली प्रदेश बनाने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार द्वारा अभूतपूर्व कार्य किये जा रहे हैं। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को धरातल पर लागू किया जा रहा है। अनुसूचित समाज के विकास के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं जिसका उनको लाभ प्राप्त हो रहा है।
केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री प्रो0 एस0पी0 सिंह बघेल ने कहा कि अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का सर्वाधिक लाभ प्राप्त हो रहा है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 50 प्रतिशत से ज्यादा अनुसूचित जाति के लाभार्थियों द्वारा लाभ प्राप्त किया जा रहा है।
प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री श्रीमती बेबी रानी मौर्य, माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती गुलाब देवी, समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री असीम अरुण तथा राजस्व राज्य मंत्री श्री अनूप प्रधान ‘वाल्मीकि’ ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।
इस अवसर गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री एवं जनपद अलीगढ़ के प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मी नारायण चैधरी, उच्च शिक्षा मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
-------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने