जौनपुर। मतदाता सूची में अधिक संख्या में युवा मतदाताओं का नाम हो सम्मिलित- जिला निर्वाचन अधिकारी


जौनपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता दिनांक 01 जनवरी 2024 के आधार पर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के कार्य के निमित्त सभी पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करने के उद्देश्य से आवश्यक है कि इस पुनरीक्षण में युवा मतदाताओं के नाम अधिक से अधिक संख्या में मतदाता सूची में सम्मिलित कराने पर विशेष ध्यान केन्द्रित किये जाने हेतु मतदाताओं के पंजीकरण के लिये निम्न बिन्दुओं के अनुरूप कार्यवाही की जानी अपेक्षित है। 
                
समस्त राजकीय/सहायता प्राप्त/निजी स्नातक एवं परास्नातक/तकनीकी शिक्षण संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों के नाम मतदाता सूची में पंजीकरण हेतु एक हेल्प डेस्क की स्थापना कर कोआर्डिनेटर की तैनाती सुनिश्चित करायी जाय तथा प्रत्येक कक्षा में इसकी घोषणा करा दी जाय कि जिनकी आयु 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वे अपना नाम सम्मिलित कराने हेतु फार्म-6 अवश्य भरें। प्रत्येक कक्षा के लिये फार्म भरने हेतु एक तिथि व समय निर्धारित कर दिया जाए ताकि पात्र छात्र सुविधा जनक ढंग से फार्म भर सके।
                  
संस्थानों द्वारा नामित किए गए कोआर्डिनेटर के नाम व नम्बर आदि की सूचना स्वयं रखें और जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रत्येक दशा में 10 दिसम्बर 2023 तक अवश्य उपलब्ध कराई जाए। प्रत्येक कालेज में एक कक्ष को वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष के रूप में स्थापित किया जाए। जिसमें कम्प्यूटर, इन्टरनेट, यूपीएस की उपलब्धता हो, जिससे एनवीएसपी वोटर पोर्टल एप के माध्यम से आंनलाइन पंजीकरण का कार्य कराया जा सके तथा आफलाईन फार्म भी प्राप्त करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। समस्त छात्रों से एक प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाए कि उनके परिवार के सभी सदस्यों का नाम मतदाता सूची में अंकित है और जिनके नाम सम्मिलित नहीं हैं, उनके नाम सम्मिलित किए जाने हेतु नियत फार्म-6 में आवेदन प्राप्त करा दिया गया है तथा मतदाता सूची में उनके परिवार में किसी मृतक, शिफ्टेड मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं हो, यदि दर्ज है तो उनके नाम निकालने हेतु फार्म-7 पर आवेदन किया जा सकता है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने