विजय शंकर दुबे पत्रकार 

69000 शिक्षक भर्ती: उच्चतम न्यायालय से जीते एक अंक विवाद के अभ्यर्थियों ने घेरा बेसिक शिक्षा निदेशालय 

(09 नवंबर 2022 को उच्चतम न्यायालय ने शैक्षिक परिभाषा प्रश्न एक अंक बढ़ाने का दिया था आदेश)
 
उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग की 69000 शिक्षक भर्ती के शैक्षिक परिभाषा को गलत पाए जाने पर उच्चतम न्यायालय ने 9 नवंबर 2022 को एक अंक बढ़ाते हुए मेरिट के अनुसार चयन करने का अंतिम आदेश दिया था। 

आदेश का पालन न होने से बेसिक शिक्षा विभाग में नियुक्ति को मांग को लेकर सैकड़ो अभ्यर्थी लगातार 51 दिन से राजधानी लखनऊ में अपनी मांगों को लेकर बैठे हुए हैं।

बुधवार की सुबह 51वें दिन से लगातार धरना दे रहे अभ्यर्थियों का सब्र टूटा नजर आया बेसिक शिक्षा विभाग से नाराज सैकड़ो अभ्यर्थी लखनऊ के बेसिक शिक्षा निदेशालय निशातगंज में स्कूलशिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद से अपने नियुक्ति की लिखित कार्यवाही के लिए मौजूद हुए। 

दोपहर में राजधानी के निशातगंज में स्थित शिक्षा निदेशालय आए स्कूलशिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने धरना दे रहे अभ्यर्थियों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दिया, अभ्यर्थियों से बताया कि 69000 शिक्षक भर्ती का अंतिम कटऑफ गुणांक निर्धारित ना होने में एक अंक विवाद में नियुक्ति समस्याएं आ रही हैं ऐसे में नियुक्ति के लिए थोड़ा इंतजार करिए। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद से मुलाकात करने वाले शिवानी शर्मा, लक्ष्मी, सुरंगमा शुक्ला, रजनीश कुमार, शुभांशु सिंह ने मुलाकात के बाद बेसिक शिक्षा विभाग से नाराजगी जाहिर करते हुए निर्णय लिया कि 11 माह पहले आए उच्चतम न्यायालय के अंतिम आदेश के अनुसार एक अंक विवाद में नियुक्ति मिलने तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।

दुर्गेश शुक्ला ने बताया कि देर शाम अभ्यर्थियों को पुलिस प्रशासन की बस द्वारा आलमबाग के इको गार्डन में छोड़ दिया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने