अपर मुख्य सचिव ने बेसिक शिक्षा विभाग में संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की

निपुण लक्ष्य को समय से पूर्ण किये जाएं
-अपर मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार


लखनऊ: दिनांक: 27 सितम्बर, 2023


उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा श्री दीपक कुमार ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग में संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों का क्रियान्वयन और बेहतर ढंग से किया जाये इसमंे किसी प्रकार ढिलाई नहीं की जायें। निपुण भारत मिशन के लक्ष्यों को निर्धारित समय में पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कार्यवाही करायी जाये और निपुण लक्ष्य को समय से ही पूरा किया जाये इसका विशेष ध्यान रखा जाये। अर्न्तजनपदीय के अन्तर्गत स्थानान्तरित शिक्षक/शिक्षिकाओं का वेतन व एरियर का भुगतान की नियमानुसार कार्यवाही करते हुए किया जाये। परिषदीय प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयांे में अध्ययनरत बच्चों को दी रही शिक्षा को और बेहतर ढंग से प्रदान किया जाये, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाये।
अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा श्री दीपक कुमार आज योजना भवन में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत विद्यालयों में सभी निर्धारित मानक बिन्दुओ पर आवश्यक कार्यवाही कराते हुए विद्यालयों के संतृप्तीकरण का कार्य कराया जाये तथा विद्यालयों एवं शौचालयों की साफ-सफाई व अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने विद्यालयों के सुदृढ़ीकरण के तहत अविद्युतीकृत विद्यालयों में विद्युत व्यवस्था कराये जाने, गुणवत्ता शिक्षा के तहत निपुण लक्ष्य ऐप पर आंकलन की प्रगति, शिक्षक संकुल, एस0आर0जी0 एवं ए0आर0पी0 द्वारा निपुण विद्यालय बनाये जाने के कार्ययोजना एवं प्रगति,  जनपद के विद्यालयों में स्मार्ट क्लास के संचालन एवं विद्यालयों में लगाये गये ‘हमारे शिक्षक’ बोर्ड को अद्यतन किये जाने की समीक्षा की।
अपर मुख्य सचिव ने बालिका शिक्षा के तहत बालिकाओं का शत-प्रतिशत नामांकन एवं आधार वेरिफिकेशन, शैक्षिक एवं शिक्षणेत्तर कार्मिकों के चयन की प्रगति, कक्षा-9 की बालिकाओं का रजिस्ट्रेशन कराने की प्रगति, विद्यालयों के उच्चीकरण हेतु निर्माण कार्यों की प्रगति तथा समेकित शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को डी0बी0टी0 के माध्यम से स्टाइपेण्ड एवं एस्कॉर्ट एलाउंस बच्चों को दिये जाने तथा समर्थ एप पर दिव्यांग बच्चों के पहचान एवं नामांकन में वृद्धि की समीक्षा की। उन्होंने मैनेजमेंट इन्फार्मेशन सिस्टम के तहत मानव सम्पदा पोर्टल, विभागीय लम्बित वादों में प्रतिशपथ-पत्र दाखिल किये जाने तथा आई0जी0आर0एस0 संदर्भों के निस्तारण की प्रगति की भी समीक्षा की।
इस अवसर पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा श्री विजय किरण आनन्द ने कहा कि आज की इस बैठक में अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा द्वारा जो भी विभागीय कार्याे के सम्बंध में निर्देश दिये गये हैं, उनका अनुपालन सभी विभागीय अधिकारी कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने विभाग मे संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की विस्तृत जानकारी से अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा को अवगत कराया।
इस अवसर पर अपर राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा श्री मधुसूदन हुल्गी, संयुक्त निदेशक बेसिक शिक्षा श्रीमती कमलेश प्रियदर्शी, सहित ए0डी0 बेसिक व जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने