पुरा छात्र सम्मेलन 2023 के आयोजन हेतु माध्यमिक मण्डलीय उप शिक्षा निदेशक   नोडल अधिकारी नामित

पुरा छात्रों का  सम्मेलन का आयोजन अक्टूबर माह में 

विद्यालय के विकास में  बहुमूल्य योगदान व सहयोग प्रदान करने वाले पुरातन छात्र होंगे सम्मानित

27 सितंबर 2023 लखनऊ

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव ने वर्ष 2023 में पुरा छात्र सम्मेलन के आयोजन हेतु प्रदेश के सभी माध्यमिक मण्डलीय उप शिक्षा निदेशक को  नोडल अधिकारी नामित किया  है। उन्होंने नोडल अधिकारी को पुरा छात्र सम्मेलन आयोजन के संबंध में  निर्देश भी जारी किये है। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि ऐसे समस्त विद्यालय, जहाँ अधिसंख्य पुरातन छात्र हों, में तीन सदस्यीय पुरातन छात्र परिषद का गठन कराया जाये। माध्यमिक  मण्डलीय उप शिक्षा निदेशक  द्वारा अपने मण्डल के अधीन समस्त जनपदों के सभी माध्यमिक विद्यालयों से उत्तीर्ण ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में यथा - कला संस्कृति, व्यवसाय, सरकारी सेवा, खेलकूद, समाजसेवी आदि में विशिष्ट योगदान दिया या दे रहे हैं, ऐसे पुरा छात्रों के सम्मेलन का आयोजन अक्टूबर माह में कराया जाये।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने निर्देश दिए कि कार्यक्रम दिवस के पूर्वान्ह में अध्ययनरत विद्यार्थियों से पुरा छात्रों का संवाद कराकर छात्रहित में विद्यालय के शैक्षिक विकास एवं शैक्षिक गुणवत्ता सम्बर्द्धन हेतु सुझाव प्राप्त किया जाये तथा अपरान्ह में अध्ययनरत छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाये। ऐसे पुरातन विद्यार्थी, जिन्होंने विद्यालय के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान व सहयोग प्रदान किया गया हो, को कार्यक्रम दिवस पर जिला प्रशासन के माध्यम से सम्मानित कराया जाये।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में माध्यमिक शिक्षा विभाग के जनपदीय व मण्डलीय शिक्षा अधिकारियों के साथ सम्पन्न समीक्षा बैठक निर्देश दिए गए थे कि सभी विद्यालयों में पुरा छात्र परिषद का गठन हो वर्ष में कम से कम एक बार पुरा छात्र परिषद का सम्मेलन भी किया जाए। सभी छात्रों का अपने विद्यालय से भावनात्मक लगाव होता है। सभी विद्यालयों में पुरा छात्र सम्मेलन सितम्बर-अक्टूबर माह में कराया जाए। 15 अगस्त, 26 जनवरी या अन्य किसी कार्यक्रम में पुरा छात्रों को आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित कराया जाए, जिससे वे अपने पूर्व विद्यालय से भावनात्मक रूप से जुडेंगे और प्रभाव से विद्यालय को विकसित करने में सहयोग प्राप्त किया जाए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने