*नवजात की जान बचाएगा एनबीएसयू: निशंक त्रिपाठी*

राम कुमार यादव



बहराइच ( ब्यूरो रिपोर्ट ) पयागपुर/ बहराईच। जिले की उच्च शिशु मृत्यु दर नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य महकमा विशेष तैयारी में है।  जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पयागपुर में भी न्यू बॉर्न स्टेबलाइजेशन यूनिट (एनबीएसयू) व 20 शैय्या इमरजेंसी वार्ड के संचालन का पयागपुर के विधायक प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी ने फीता काट कर किया ताकि सुदूर गांवों अथवा स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर जन्मे गंभीर बीमारी से जूझ रहे बच्चों का त्वरित उपचार कर उनकी जान बचाई जा सके।त्रिपाठी ने अपने सम्बोधन में बताया की केंद्र में  नरेंद्र मोदी व प्रदेश की सरकार  योगी आदित्यनाथ व स्वास्थ्य मंत्री  बृजेश पाठक का प्रयास है कि अब तक केवल जनपद स्तर पर मुहैया कराई जा रहीं सुविधाएं ब्लॉक स्तर पर उपलब्ध हो सकें। इससे लाभार्थियों को जिला मुख्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी, वहीं जनपद स्तरीय चिकित्सालयों पर काम का बोझ थोड़ा कम होगा,इससे जनपद स्तरीय चिकित्सालयों में उपलब्ध सुविधाओं की गुणवत्ता और बेहतर हो सकेगी। उन्होंने बताया इससे पूर्व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कैसरगंज मोतीपुर नानपारा में न्यू बोर्न स्टेबलाइज यूनिट (एनबीएसयू)थी।इसके लिए शासन ने सीएचसी पर बाल रोग विशेषज्ञ डॉ आलोक कुमार व स्टाफ़नर्स शारदा देवी व अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों की नियुक्ति कर दी है। जिससे समयसे पहले जन्मे (प्री-मेच्योर) बच्चों, सांस लेने में परेशानी व कम वजन वाले नवजातों को  ब्लॉक में ही इलाज मिलने लगेगा। इससे जिले की शिशु मृत्युदर में भी कमी आएगी।अधीक्षक सीएचसी पयागपुर डॉ थानेदार ने बताया दरअसल, नवजात की अच्छी ग्रोथ के लिए मां का स्पर्श बहुत जरूरी है। मां से स्पर्श पाकर नवजात खुद सुरक्षित महसूस करता है। एनबीएसयू में स्वास्थ्य कर्मी प्रसूताओं को स्तनपान कराने में भी मदद करेंगी।
 मां का पहला गाढ़ा और पीला दूध शिशु के लिए कुदरती टीके काम काम करता है, इसलिए प्रसव के एक घंटे में स्तनपान बहुत जरूरी है, लेकिन प्रायः यह क्षेत्र में देखा जाता है कि जागरूकता के अभाव में बहुत कम बच्चों को ही पहले घंटे में स्तनपान कराया जाता है।इस दौरान उमाशंकर तिवारी अजीत शुक्ल,आंनद बिहारी कपीश सिंह विजय गौतम दानेंद्र शर्मा,पवन कमांडो,लल्लावैश्य,विजय दूबे,प्रखर सिंह मनोज विश्वकर्मा
बीपीएम अनुपम शुक्ल,अनिल राठौर रमेशचन्द्र पवन कुमार अजय वर्मा अब्दुल फहीम  हिमांशू मिश्रा जगदेव पाण्डेय व अन्य स्वास्थ्य कर्मी व गणमान्य जन  उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने