राम कुमार यादव


बहराइच:-  भीषण आगजनी में, 44 मकान जलकर राख, लाखों का नुकसान, खुले आसमान के नीचे रहने को विवश लोग 


 ब्यूरो/ बहराईच। जनपद के मदरही गांव में शुक्रवार शाम को अज्ञात कारणों से एक ग्रामीण के मकान में आग लग गई। चल रही तेज हवाओं ने आग को और विकराल बना दिया। देखते ही देखते 44 ग्रामीणों के मकान जलकर राख हो गए। दो दमकल वाहन ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया। आग लगने से ग्रामीणों के घर में रखा कपड़ा, बर्तन, अनाज और नकदी जल गई है। 25 लाख से अधिक का नुकसान हुआ है। एसडीएम के साथ अन्य अधिकारियों की टीम ने गांव पहुंच कर घटना का जायजा लिया है। 

जनपद के कैसरगंज तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत  गोड़हिया नंबर तीन के मजरा मदरही में शुक्रवार शाम को लोग अपने खेत में काम कर रहे थे तो कुछ लोग घर के काम में लगे हुए थे। तभी गांव निवासी राधेश्याम के फूस के मकान में अज्ञात कारणों से आग लग गई। ग्रामीण जब तक आग बुझाने का प्रयास करते तब तक चल रही तेज हवाओं ने आग को और विकराल बना दिया। 


अग्निकांड में अखिलेश कुमार, पंकज कुमार, मालती देवी, मायाराम, अमर सिंह, कमलेश कुमार, प्रमोद, शिव मंगल, करम चंद, मोल्हे, फौजदार समेत 44 ग्रामीणों के मकान एक साथ जल गए। आग लगने की सूचना ग्राम प्रधान प्रतिनिधि बलराम यादव ने तहसील प्रशासन को दी। दो दमकल वाहन गांव पहुंच गए। दमकल कर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया। लगभग एक घंटे तक आग से हाहाकार मचा रहा। 


आग लगने की जानकारी मिलने पर एसडीएम महेश कुमार कैथल, डीसी मनरेगा केडी गोस्वामी, सीओ कमलेश कुमार सिंह, कोतवाल दद्दन सिंह समेत तहसील के लेखपाल और राजस्व निरीक्षक पहुंचे। एसडीएम ने बताया कि राजस्व टीम ने क्षति का आंकलन किया है। जल्द ही पीड़ितों को राहत सहायता दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अग्निकांड में कोई जनहानि नहीं हुई है। ग्रामीणों के मुताबिक अनाज, कपड़ा, बर्तन, जेवरात और नकदी भी जल गई है। 25 लाख से अधिक का नुकसान हुआ है। सभी पीड़ित खुले आसमान तले रहने को विवश हो गए हैं।

निम्न किसानों की जली फसल

एसडीएम महेश कुमार कैथल ने बताया कि आग लगने से किसान जगदीश मालती बलराम कुटिलाल रामजस समेत अन्य की 40 बीघा गेहूं की फसल जल गई है। वहीं आग में गांव निवासी रामराज, बलराम और जगदीश की नकदी भी जल गई है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने